ads

अनोखा शिव मंदिर : जहां पर हिन्दू और मुस्लिम साथ करते है पूजा

अपने देश में धर्म को लेकर लोगों के मन में गहरी आस्था जुड़ी हुई है। यहां पर सब कुछ सहन किया जा सकता है, लेकिन यहां के लोग अपने धर्म को लेकर कुछ बर्दास्त नहीं कर सकते है। आपने कई चमत्कारी मंदिर के बारे में सुना होगा। आज आपको एक अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा है। हिंदू धर्म में शिवलिंग के रूप में शिव की पूजा की जाती है। एक ऐसा मंदिर है जहां पर हिन्दू और मस्लिम दोनों शिवजी की पूजा करते है। यह मंदिर दुनियाभर में काफी मशहूर है।

प्राचीन झारखंडी महादेव
उत्तर प्रदेश में सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इसको राम और कृष्ण की भूमि माना जाता है। यहां पर शिव का स्थान माना जाता है। गोरखपुर जिले से थोड़ी दूरी पर एक गाँव है। इस गाँव में शिव का एक प्राचीन मंदिर है। जिसका नाम झारखंडी महादेव है।

यह भी पढ़े :— चमत्कारी शिव मंदिर, बिना आग के बनता है भोजन, गठिया और चर्म रोग होते है ठीक

खुले प्रांगण में है शिवलिंग
इस प्राचीन मंदिर की कई विशेषताएं है जिसकी चर्चा दुनियाभर में की जाती है। इस मंदिर की पहली विशेषता यह है कि छत नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि कई बार यहां पर छत बनाने की कोशिश की गई लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली। आज झारखंड महादेव का शिवलिंग खुले प्रांगण में है।

हिन्दू और मुस्लिम साथ करते है पूजा
झारखंड महादेव के शिवलिंग के बारे में सबसे खास बात यह है कि यहां हिंदू और मुस्लिम एक ही आस्था के साथ पूजे जाते हैं। झारखंड महादेव एक सहज शिवलिंग है। ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग प्रकट हुआ है। सहज शिवलिंग के बाद से यह शिवलिंग सबसे बड़ा है। इस मंदिर में पूजा करने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। ऐसा कहते है कि यहां पर पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।



Source अनोखा शिव मंदिर : जहां पर हिन्दू और मुस्लिम साथ करते है पूजा
https://ift.tt/38FbH8v

Post a Comment

0 Comments