ads

वैवाहिक जीवन में है कलह, करें ये खास उपाय, कभी खत्म नहीं होगा दांपत्य जीवन में मिठास

अगर जीवन में वैवाहिक जीवन अच्छा चल रहा है तो समझ लीजिये कि सब कुछ अच्छा रहेगा। लेकिन कई बार दाम्पत्य जीवन में कुछ ऐसी स्थितियां बन जाती हैं कि व्यक्ति परेशान हो जाता है। इसकी वजह से व्यक्ति का व्यवहारिक जीवन और सामाजिक जीवन भी प्रभावित होता है। दाम्पत्य जीवन में कड़वाहट के कारण कई बार रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। किसी भी परिवार में खुशहाली की पहली सीढी घर में शांति होती है। ज्योतिष और वास्तु में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिससे घर से क्लेेश को समाप्त किया जा सकता है।


— सूर्योदय से उठकर स्नान कर लें। इसके बाद किसी भी शि‍व मंदिर में जाएं। शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए पूरी श्रद्धा के साथ इस मंत्र का जाप करें।
ओम् नम: संभवाय च मयो भवाय च नम:
शंकराय च मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च।।

— गुरुवार को पति-पत्नी एक साथ बैठकर बृहस्पति भगवान की पूजा करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से रिश्ते में हमेशा मिठास बनी रहती है ध्यान रखें कि पूजा पर बैठने से पहले पति-पत्नी दोनों ही पीले रंग के कपड़े पहनें।

— यदि पति हमेशा अप्रसन्न रहता हो, पत्नी की बातों पर ध्यान न देता हो, हमेशा खोया-खोया सा रहता हो जिसके कारण वैवाहिक जीवन में कलह उत्पन्न हो रही हो तथा सारे प्रयत्न निष्फल हो रहे हाें तो पत्नी पति की अनुकूलता के लिए श्रद्धा विश्वास पूर्वक भगवान शंकर एवं माता पार्वती का ध्यान करके सोमवार से निम्न मंत्र का एक माला जप करे।
मंत्र: ऊँ क्लीं त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पतिवेदनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनादितो मुक्षीय मामृतात् क्ली ऊँ।।

 

यह भी पढ़े :— कर्ज से है परेशन तो करे यह खास उपाय, कभी नहीं लेना पड़ेगा उधार

— परिवार में सुख-शांति तथा समृद्धि के लिए प्रति दिन प्रथम रोटी के चार बराबर भाग करें। एक गाय को, दूसरा काले कुत्ते को, तीसरा कौए को दें तथा चैथा भाग चैराहे पर रखें।

— अशोक वृक्ष के सात पत्ते मंदिर में रख कर पूजा करें। जब वे मुरझाने लगें, तो नए पत्ते रख दें और पुराने को पीपल के नीचे रख आएं। इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

यह भी पढ़े :— शिव के इस अनोखे मंदिर का रहस्य, पत्थरों से भी आती हैं डमरू की आवाज

— एक पतंग पर अपने कष्ट तथा परेशानियां लिखें। उसे हवा में उड़ा कर छोड़ दें। ऐसा 7 दिन लगातार करें। सभी कष्ट तथा परेशानियां दूर हो जाएंगी तथा घर में सुख-शांति आएगी।

— यदि पति-पत्नी में अक्सर लड़ाई होती रहती है या विचारों में मतभेद रहते है तो गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करें और लाल रंग का धागा या मौली चढ़ाएं। पूजा के बाद इस मौली को पति-पत्नी अपनी दाएं कलाई पर बांध लें। ऐसा करने से रिश्ते में मिठास बढ़ेगी।



Source वैवाहिक जीवन में है कलह, करें ये खास उपाय, कभी खत्म नहीं होगा दांपत्य जीवन में मिठास
https://ift.tt/3nsMRiz

Post a Comment

0 Comments