ads

विराट कोहली चुने गए आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीसी (ICC) ने इस दशक के सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड (Sir Garfield Sobers award) से नवाजा है। यह पुरस्कार हर फॉरमेंट में अपनी छाप छोड़ने वाले दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है। आईसीसी (ICC) ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस दशक के कई अवार्डस की घोषणा की। सर गारफील्ड सोबर्स के अलावा कोहली (Kohli) आईसीसी द्वारा इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुने गए हैं।

मेलबर्न टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत, ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में आधी टीम साफ

सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड (Sir Garfield Sobers award) उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों प्रारूपों में अच्छा किया हो। कोहली ने इस रेस में हमवतन रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन जैसे खिलाड़ियों को पछाड़ा है।

अजिंक्य रहाणे की शतकीय कप्तानी पारी, ऑस्ट्रेलिया पर पड़ी भारी

वहीं आईसीसी के इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे खिलाड़ी का अवार्ड भी कोहली के नाम रहा है। यहां कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी, श्रीलंका के कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा, भारत के ही रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क को पीछे छोड़ा है। कोहली हालांकि इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर के अवार्ड में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से रेस हार गए। कोहली के अलावा स्मिथ ने इस रेस में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, जोए रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को पीछे किया।

ICC ने चुनी दशक की बेस्ट T-20 और ODI टीम, एमएस धोनी को बनाया कप्तान

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी ने इस दशक का सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना है। राशिद ने टी-20 में तमाम देशों की लीगों में हिस्सा ले धूम मचाई तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी वह बेहद कामयाब रहे। रेस में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच, भारत के विराट कोहली, रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर, राशिद से पीछे रहे गए।

रहाणे की कप्तानी पारी से भारत मजबूत, ऑस्ट्रेलिया पर 82 रनों की बढ़त

भारत को दो बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान धोनी भी एक अवार्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं जो उन्हें उनकी खेल भावना दर्शाने के लिए दिया गया है। धोनी ने 2011 में इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में मेजबान टीम के बल्लेबाज इयान बेल को विवादित रन आउट के बाद वापस बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। आईआस्ट्रेलियासीसी ने इसके लिए धोनी को इस दशक का स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया है।



Source विराट कोहली चुने गए आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर
https://ift.tt/3mTJxfh

Post a Comment

0 Comments