ads

जानिए, 26 जनवरी को टीम इंडिया ने कब खेला पहला वनडे मैच, कब-कब हारी और कब दिया भारतीयों को जीत का तोहफा

नई दिल्ली। पूरा देश आज हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। ये दिन हर भारतीय के लिए एक बड़ी जीत की तरह है। इस खास मौके पर टीम इंडिया (Team India) की उस जीत को याद करते हैं जब पहली बार भारत ने अपना वनडे मैच जीता था।

दूसरे वनडे में आयरलैंड को हरा अफगानिस्तान ने सीरीज कब्जाई

गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया की पहली जीत
26 जनवरी, 2019 में भारतीय टीम के सामने न्यूजीलैंड की कड़ी चुनौती थी। इससे पहले इस खास दिन भारत ने कभी जीत दर्ज नहीं की थी। लेकिन 2019 में टीम इंडिया के शेरों ने पूरे देश को जीत का तोहफा दिया था। इस मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से मात दी थी। ये न्यूजीलैंड में टीम इंडिया की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत थी। वहीं 26 जनवरी के दिन खेले गए मुकाबलों में पहली जीत थी।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने रूट

रोहित और शिखर ने खेली बड़ी पारी
इस मैच में टीम इंडिया के सल्लामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शतकीय साझेदारी की थी। इन दोनों खिलाड़ियों ने 154 रन की धमाकेदार साझेदारी निभाई थी। रोहित ने 87 जबकि शिखर धवन ने 66 रन बनाए थे। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 325 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 234 रनों पर ढेर हो गई थी। टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने 4 विकेट चटकाए थे।

चेतेश्वर पुजारा हुए 33 साल के, लगा बधाईयों का तांता

1986 में खेला था पहला वनडे
26 जनवरी के दिन पहली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1986 में पहला वनडे मैच खेला था। उस मैच में भारत 36 रनों से हार गया था। फिर 2000 में एडिलेड में खेले गए मुकाबले में भी भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद 2015 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया मुकाबला बेनतीजा रहा था। चौथी बार टीम बदली और भारत की किस्मत भी। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार 26 जनवरी को वनडे मैच जीता।



Source जानिए, 26 जनवरी को टीम इंडिया ने कब खेला पहला वनडे मैच, कब-कब हारी और कब दिया भारतीयों को जीत का तोहफा
https://ift.tt/2M1WNlu

Post a Comment

0 Comments