ads

कोरोना की मार: 87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी नहीं खेली जाएगी

मुंबई. कोरोना महामारी की मार भारत के घरेलू क्रिकेट पर काफी पड़ी है। इस कारण 87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं हो पाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने रविवार को हुई बोर्ड की सालाना बैठक में रणजी ट्रॉफी 2020-12 सत्र को रद्द करने का फैसला लिया है। हालांकि अभी बीसीसीआइ ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है। रणजी ट्रॉफी का आयोजन आमतौर पर प्रत्येक साल अक्तूबर और फरवरी के बीच होता है।

गांगुली चाहते थे आयोजन हो:
बीसीसीआइअध्यक्ष सौरव गांगुली की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में रणजी ट्रॉफी को रद्द करने पर सदस्यों के बीच मतभेद थे। वहीं, गांगुली भी खुद नहीं चाहते थे कि रणजी ट्रॉफी को रद्द किया जाए। सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड के लिए रणजी सत्र को रद्द करना बहुत मुश्किल फैसला था। गांगुली चाहते थे कि इस घरेलू टूर्नामेंट का आयोजन किया जाए लेकिन कोरोना के कारण उन्हें यह फैसला लेना पड़ा।

आसान नहीं था आयोजन:
रणजी ट्रॉफी में देशभर से करीब 38 टीमें शिरकत करती हैं और इन सभी टीमों और मैच अधिकारियों की बायो बबल में रहने की व्यवस्था करना नामुमकिन था। ऐसे में इस लीग को नहीं कराना ही सही फैसला है।

विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट फरवरी में
रणजी ट्रॉफी रद्द होने के बाद बीसीसीआइ विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट कराएगा। बोर्ड अगले दो हफ्तों में इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है।

महिला क्रिकेट की वापसी होगी
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट की शुरुआत फरवरी तक हो सकती है।

सरकार से कर छूट नहीं मिली तो अपनी जेब से पैसा देगा बोर्ड
भारतीय बोर्ड को 2021 के आखिर में विश्व ट्वंटी-20 और 2023 में वनडे विश्व कप का आयोजन करना है। लेकिन आईसीसी ने कहा है कि यदि भारत सरकार कर में छूट नहीं देती है तो वह विश्व कप की मेजबानी किसी ओर को दे देगी। सूत्रों के मुताबिक, यदि छूट नहीं मिलती है तो बीसीसीआई आईसीसी से मिलने वाले राजस्व से इसका भुगतान करेगा।

आईपीएल में सिर्फ एक नई टीम शामिल
बीसीसीआइ 2022 आईपीएल में दो नई बल्कि एक नई टीम को शामिल करेगा। बोर्ड का मानना है कि दो टीमों को शामिल करने से उसका पूरा फॉरमेट बदलना पड़ेगा।

एशिया कप से हट सकती है टीम इंडिया
भारत जून में होने वाले एशिया कप ट्वंटी-20 टूर्नामेंट से हट सकता है क्योंकि जिस समय एशिया कप होना है, उसी दौरान टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला जाना है।



Source कोरोना की मार: 87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी नहीं खेली जाएगी
https://ift.tt/38SUoSR

Post a Comment

0 Comments