ads

शुभ मंगलवार : हनुमान जी का आशीर्वाद चाहिए तो क्या करें? और क्या भूल से भी न करें

सनातन धर्म में देवताओं के लिए सप्ताह में अलग अलग दिन विशेष माने गए हैं। जिसका आधार कहीं न कहीं ज्योतिष से जुड़ा हुआ है। ऐसे में ज्योतिष में जहां पराक्रम के कारक ग्रह मंगल हैं, वहीं मंगल का कारक देव श्रीराम भक्त वीर हनुमान जी हैं। मंगल के कारक देव होने के कारण ही मंगलवार के दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) की उपासना की जाती है।

माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा (Hanuman Puja) करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। वहीं मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

मंगलवार को भूल से भी न करें ये काम...
कई लोग मंगलवार (Tuesday) को कुछ गलतियां कर बैठते हैं। उनकी वजह से उनको हनुमान जी (Hanuman Ji) की कृपा से वंचित रहना पड़ता है। आज जानते हैं कि मंगलवार के दिन कौन से काम नहीं चाहिए...

: गलती से भी न खरीदें दूध से बनी चीजें
मंगलवार (Tuesday) को दूध से बनी कोई भी मिठाई (Sweet) खरीदना अशुभ माना जाता है। इस दिन भूल से भी बर्फी, कलाकंद और रबड़ी न खरीदें। वहीं मंगलवार के दिन दूछ से बनी कोई चीज दान (Daan) भी नहीं करनी चाहिए। इस दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) को बेसन (Besan) या बूंदी के लड्डू का ही भोग लगाएं।

: मंगलवार को लोहे का सामान न खरीदें
मंगलवार (Tuesday) को घर में लोहे का कोई भी सामान (Iron Goods) नहीं लाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन चाकू, नेल कटर, कैंची और वाहन जैसी लोहे की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

: श्रृंगार का सामान भी खरीदना होता है अशुभ
मंगलवार को श्रृंगार का सामान (Makeup Accessories) खरीदना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन (Married Life) में परेशानी आती है। वहीं सोमवार और शुक्रवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदना शुभ माना जाता है।

: मांस-मदिरा का न करें सेवन
मंगलवार (Tuesday) को भूल से भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति पर मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है।

: काले कपड़े न पहनें
मंगलवार को काले कपड़े (Black Clothes) नहीं पहनने चाहिए, ये शनि के द्योतक माने जाते हैं। साथ ही इस दिन काले रंग के कपड़े खरीदने भी नहीं चाहिए। मंगलवार को लाल रंग के कपड़े (Red Clothes) पहनने शुभ माने जाते हैं। लाल कपड़े पहनने से मंगल का दोष कम होता है। वहीं इस दिन पीले वस्त्र भी पहने जा सकते हैं।

: नए वस्त्र न पहनें...
मंगलवार के संबंध में ये भी माना जाता है कि इस दिन नए वस्त्रों को नहीं पहनना चाहिए। वस्त्र चाहे आप कुछ दिन पहले ही ले आए हों, लेकिन इनको पहनने की शुरुआत मंगलवार से नहीं करनी चाहिए। नए वस्त्र पहनने का सबसे अच्छा दिन गुरुवार माना जाता है।

: इस दिन बाल-दाढ़ी और नाखून न काटें...
मंगलवार को बाल (Hair), दाढ़ी (Beard) और नाखून (Nail) गलती से भी नहीं कटवाने चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी (Hanuman) आपसे रुष्ट हो जाते हैं.

: मंगलवार को हवन सामग्री न खरीदें
मंगलवार को हवन सामग्री नहीं खरीदनी चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से परेशानी पैदा होती है।

मंगलवार को ये कार्य होते हैं शुभ...

: वैदिक ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन तांबा, केसर, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिंदूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर और लाल मूंगा आदि को दान करना चाहिए। ऐसा करने से दान करने वाले जातक को शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

: मंगलवार ब्रह्मचर्य का दिन है। यह दिन शक्ति एकत्रित करने का दिन है।

: शस्त्र अभ्यास, शौर्य के कार्य, विवाह कार्य या मुकदमे का आरंभ करने के लिए यह उचित दिन है।

: बिजली, अग्नि या धातुओं से संबंधित वस्तुओं का क्रय-विक्रय कर सकते हैं।

: मंगलवार को ऋण चुकता करने का अच्छा दिन माना गया है। इस दिन ऋण चुकता करने से फिर कभी ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

: मंगल खराब की स्थिति में सफेद रंग का सुरमा आंखों में डालना चाहिए। सफेद ना मिले तो काला सुरमा डालें।

: मीठी तंदूरी रोटी कुत्ते को खिलाएं या लाल गाय को रोटी खिलाएं।

: बुआ अथवा बहन को लाल कपड़ा दान में दें।



Source शुभ मंगलवार : हनुमान जी का आशीर्वाद चाहिए तो क्या करें? और क्या भूल से भी न करें
https://ift.tt/3sUhYGV

Post a Comment

0 Comments