ads

सकट चौथ को गणेश जी को चढ़ाए काले तिल के लड्डू, पूरी होंगी मनचाही मुरादें

सकट चौथ के दिन भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना की जाती हैं। इस दिन गणेश जी को काले तिल के लड्डू का भोग लगाया जाता है। इस आज यानी 31 जनवरी को सकट चौथ मनाई जा रही है। आइए जानते हैं सकट चौथ पर चढ़ाए काले तिल के लड्डू चढ़ाने से क्या चमत्कार होते हैं।

-सकट चौथ का व्रत संतान की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। इसे वक्रतुंडी चतुर्थी एवं तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है।
-सकट चतुर्थी का व्रत लड़कों के लिए रखा जाता है। जो महिला पुत्र प्राप्ति की इच्छा रखती हैं उसके लिए यह व्रत बहुत लाभकारी होता है। इस दिन काले तिल का प्रतीक रूपी बकरा बनाकर काटा जाता है।
-जो स्त्री बुद्धिमान एवं गुणी संतान चाहती हैं उन्हें आज के दिन स्नान के बाद उत्तर दिशा की ओर मुंह कर गणेश जी का ध्यान करते हुए नदी में खड़े होकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इससे आपकी संतान अच्छी होगी।
-अगर आप किसी पवित्र नदी के दर्शन नहीं कर सकते हैं तो आप घर पर ही गणेश जी का ध्यान करके अर्घ्य दें। सकट चौथ पर गणपति को काले तिल का लड्डू चढ़ाना भी शुभ होता है।
-अगर आपको संतान प्राप्ति में दिक्कतें आ रहीं हो तो आज के दिन शाम को चंद्र देव को जल में तिल और गुड़ डालकर अघ्य्र दें। इससे आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
-आज के दिन दाई ओर सूंढ़ वाले गणपति का पूजन करें। उन्हें शुद्ध देसी घी में बने हुए मोदक का भोग लगाएं। इससे मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।



Source सकट चौथ को गणेश जी को चढ़ाए काले तिल के लड्डू, पूरी होंगी मनचाही मुरादें
https://ift.tt/2Yw8Rhy

Post a Comment

0 Comments