ads

सिडनी टेस्ट: स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, सचिन, विराट, कैलिस, इंजामाम जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ सिडनी में भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर क्रिकेट के कुछ समकालीन और पूर्व दिग्गजों से आगे निकल गए हैं। स्मिथ एक ही टेस्ट में शतक और अर्धशतक लगाने का कारनामा 10 बार कर चुके हैं और इस मामले में वह जैक्स कैलिस, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोटिंग, एलन बॉर्डर, एलिस्टर कुक और कुमार संगकारा से भी आगे निकल चके हैं। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में स्मिथ ने 131 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए।

किन बल्लेबाजों ने कितनी बार ऐसा कारनामा
दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में शुमार किए जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के कैलिस ने नौ बार यह कारनामा किया है जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट रन बना चुके कुक 8 बार एक ही मैच में शतक और अर्धशतक लगा चुके हैं। इसके अलावा बॉर्डर, सचिन, पोटिंग और भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली 7-7 बार एक ही मैच में शतक तथा अर्धशतक लगा चुके हैं।

स्मिथ ने की इंजमाम, चंद्रपॉल की बराबरी
इसके अलावा स्टीव स्मिथ ने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर पाकिस्तान के इंजमाम उल हक और विंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम और चंद्रपॉल ने अपने टेस्ट करियर में 11 मौकों पर एक ही टेस्ट की दो पारियों में 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली थी। अब स्मिथ ने इनकी बराबरी कर ली है। स्मिथ ने पहली पारी में 131 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 81 के स्कोर पर आउट हुए।

रिकी पोंटिंग के नाम है रिकॉर्ड दर्ज
टेस्ट मैचों में सबसे अधिक बार एक ही टेस्ट की दो पारियों में 50 या उससे अधिक रन बनाने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के ही रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग अपने करियर में 15 बार यह कारनामा कर चुके हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर ऑलराउंडर जैक्स कैलिस और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक का नाम है। दोनों 14-14 बार यह कारनामा कर चुके हैं। तीसरे क्रम पर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर का नाम है। बॉर्डर 13 मौकों पर ऐसा कर चुके हैं। श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम इसके बाद आता है। संगकारा ने 12 बार एक ही टेस्ट की दो पारियों में 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं।

स्टीव स्मिथ और लाबुशैन इलिट क्लब में शामिल
वहीं दूसरी ओर स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशैन भारत के खिलाफ एक ही टेस्ट में दो शतकीय साझेदारी करने वाले जोड़ीदारों के इलीट क्लब में शामिल हो गए हैं। स्मिथ ने सिडनी में जारी तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 131 रन और मार्नस ने 91 रन बनाए थे। इस दौरान दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की थी। अब दोनों ने मैच के चौथे दिन तीसरे विकेट के लिए एक बार फिर 103 रनों की साझेदारी कर अपना नाम इलीट बुक में दर्ज करा लिया है। र्मानस ने दूसरी पारी में 73 रन बनाए जबकि स्मिथ भी अर्धशतक जमाकर आउट हुए।

भारत के खिलाफ यह भी कर चुके हैं कमाल
इससे पहले केवल दो जोड़ीदारों ने भारत के खिलाफ एक ही टेस्ट में दो शतकीय साझेदारियां की थीं। 1982 में चेन्नई में श्रीलंका के रॉय डियास और दिलीप मेंडिस ने सबसे पहले यह कारनामा किया था और इसके बाद 2005 में पाकिस्तान के यूनुस खान और मोहम्मद यूसुफ ने फैसलाबाद टेस्ट में दो शतकीय साझेदारियों को अंजाम दिया था।



Source सिडनी टेस्ट: स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, सचिन, विराट, कैलिस, इंजामाम जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे
https://ift.tt/2MLQt1z

Post a Comment

0 Comments