ads

Ind Vs Aus: ब्रिस्बेन में ऐतिहासिक जीत के साथ टीम इंडिया ने बनाए ये 3 अनूठे रिकॉर्ड, जानकर आपको भी होगा नाज

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ( India vs Australia Fourth Test ) चौथे टेस्ट में भारत के रणबांकुरों ने साबित कर दिया कि चाहे बाधाएं कितनी भी क्यों ना आ जाएं, हम किसी से कम नहीं। टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के साथ ही 19 जनवरी 2021 भारतीय क्रिकेट के लिए सुनहरे अक्षरों में अंकित हो गई।

टीम इंडिया ने आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को उसके सबसे मजबूत गढ़, गाबा, में उसकी सबसे शर्मनाक स्थिति में पहुंचा दिया। इस दौरान विकेट कीपर ऋषभ पंत की बेहतरीन पारी का अहम योगदान रहा ही साथ ही अन्य खिलाड़ियों ने भी उम्दा खेल का प्रदर्शन किया। आईए जानते हैं यहां टीम इंडिया ने किन तीन रिकॉर्डों को अपने नाम किया।

महज इतने मिनटों में लग जाती है कोरोना वायरस की वैक्सीन, जानिए क्यों इस टीके को लगवाने में बरतना होती है काफी सावधानियां

1. तोड़ा 33 वर्षों का अजेय रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के शरीर पर किए गए बाउंसरों के हमलों को झेलते हुए भी टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन टेस्ट के आखिरी दिन 328 रनों के लक्ष्य को हासिल करते हुए न सिर्फ मैच जीता बल्कि सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की।

इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 33 वर्षों से गाबा के मैदान में अजेय रहने के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। दरअसल पिछले 33 वर्षों में गाबा में ऑस्ट्रेलिया को कोई भी टीम हरा नहीं पाई। इससे पहले वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को इसी धरती पर हराया था।

2. दूसरी टेस्ट सीरीज जीती
गाबा में ये जीत ही अपने-आप में बड़ी उपलब्धि है, लेकिन टीम इंडिया ने इससे भी आगे जाकर ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज में हरा दिया। इससे पहले 2018-19 में इतिहास रचने के बाद भारत ने इस बार उस इतिहास को दोहरा भी दिया। एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतने वाला भारत पहला एशियाई देश बन गया है। भारत के अलावा कोई भी टीम एक बार भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है।

डोकलाम विवाद के बीच चीन ने फिर दिखाई दादागिरी, भारतीय सीमा के इनते अंदर घुसकर बसा दिया पूरा गांव

3. सबसे ज्यादा रन चेज करने का रिकॉर्ड
ब्रिस्बेन के मैदान पर किसी भी टीम ने इतना बड़ा रन चेज नहीं किया था। टीम इंडिया ने इसे भी अपने नाम कर दिया। भारत ने 328 रनों का लक्ष्य हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया के 250 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

गाबा के मैदान में 31 टेस्ट खेले गए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 24 जीते और 7 ड्रॉ रहे।



Source Ind Vs Aus: ब्रिस्बेन में ऐतिहासिक जीत के साथ टीम इंडिया ने बनाए ये 3 अनूठे रिकॉर्ड, जानकर आपको भी होगा नाज
https://ift.tt/3nYxgXx

Post a Comment

0 Comments