ads

Ind vs Aus: टीम इंडिया ने ब्रिसबेन में तोड़ा 32 साल पुराना रिकॉर्ड, इस ऐतिहासिक जीत से बने ये हाहकारी रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने ब्रिसबेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया को हराकर 32 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल, 32 से ब्रिसबेन के मैदान पर टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया कोई टीम मात नहीं दे पाई थी। ब्रिसबेन के मैदान पर 19 जनवरी, 2021 की तारीख अब हमेशा के लिए क्रिकेट के इतिहास में सबसे यादगार दिनों में दर्ज हो गई है। टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट के पांचवें दिन यानी आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को उसके सबसे मजबूत गढ़ गाबा में हरा दिया है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के 32 सालों से गाबा के मैदान पर अजेय रहने के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। गाबा में ये जीत ही अपने आप में बड़ी उपलब्धि है, लेकिन टीम इंडिया ने इससे भी आगे जाकर ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज में हरा दिया। जी हां! 2018-19 में इतिहास रचने के बाद भारत ने इस बार उस इतिहास को दोहरा भी दिया।

IND vs AUS Brisbane Test Day 5 : ब्रिसबेन में ऋषभ पंत ने दिखाया दम, भारत की ऐतिहासिक जीत

चेतेश्वर पुजारा ने दिया धैर्य का परिचय
ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के शरीर पर किए गए बाउंसरों के हमलों को झेलते हुए भी टीम इंडिया ने ब्रिसबेन में टेस्ट के आखिरी दिन 328 रनों की लक्ष्य को हासिल करते हुए न सिर्फ मैच जीता बल्कि सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की। आखिरी दिन टीम की जीत के हीरो रहे शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत। तीनों ने ही धैर्य का परिचय देते हुए शानदार अर्धशतक लगाए।

घरेलू क्रिकेट में कड़ी मेहनत का नतीजा है शार्दु्ल की सफलता : ट्रेनर

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जीती दो टेस्ट सीरीज
ब्रिसबेन में टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही भारतीय जांबाज खिलाड़ियों ने अपने नाम कई रिकॉर्ड किए हैं। भारत ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। भारत के अलावा कोई भी टीम एक बार भी ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। भारत ने इससे पहले 2018-19 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी।

सिराज के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन पर सहवाग, सचिन और लक्ष्मण ने ऐसी की तारीफ, यकीन नहीं होगा

1988 के बाद 2021 में बनाया नया रिकॉर्ड
ब्रिसबेन में 32 साल बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में मात दी। इससे पहले 1988 में ऑस्ट्रेलिया को आखिरी बार वेस्टइंडीज ने हराया था। इसके बाद से गाबा के मैदान में 31 टेस्ट खेले गए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 24 जीते और 7 ड्रॉ रहे।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : कर्नाटक ने उप्र को 5 विकेट से हराया

टीम इंडिया के नाम हुआ सबसे बड़ा रन चेज रिकॉर्ड
बता दें कि टीम इंडिया ने ब्रिसबेन के मैदान पर सबसे बड़ा रन चेज करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत ने दूसरी पारी में 328 रनों के लक्ष्य को हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया के 250 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट लेने बाद सिराज ने दिया ऐसा इमोशनल बयान, सुनकर दंग रह जाएंगे

पांचवें दिन 325 रन बनाकर जीता मैच
भारत ने पांचवे दिन 325 रन बनाकर ये टेस्ट मैच जीता। इस तरह आखिरी दिन सबसे ज्यादा रन बनाकर टेस्ट मैच जीतने के मामले में ये किसी भी टीम का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। रिकॉर्ड 404 रन का है जो डॉन ब्रैडमैन की कप्तान वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 1948 में बनाया था।

टिम पेन बने ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले कप्तान
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले कप्तान बन गए हैं। पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट खेले, जिसमें 4 हार मिली और सिर्फ 2 जीत पाए। पेन ने इस मामले में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर की बराबरी की। होल्डर ने 6 मैचों में 4 हार झेली है।



Source Ind vs Aus: टीम इंडिया ने ब्रिसबेन में तोड़ा 32 साल पुराना रिकॉर्ड, इस ऐतिहासिक जीत से बने ये हाहकारी रिकॉर्ड
https://ift.tt/3oZJ1y2

Post a Comment

0 Comments