ads

जोए रूट ने 100वें टेस्ट मैच में जड़ा दोहरा शतक, इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ बनाए ये नई रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली। इंग्लैंड (England) के कप्तान जोए रूट (Joe Root ) अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। रूट ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत (India) के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे शनिवार को यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले, अपने 100वें टेस्ट में बेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड पाकिस्तान के इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) के नाम था। जिन्होंने भारत के खिलाफ ही 2005 में बेंगुलरू में 184 रनों की पारी खेली थी।

58 साल के रवि शास्त्री अचानक हुए 120 साल के, स्क्रीनशॉट्स वायरल, ट्विटर पर मचा बवाल!

रूट ने अश्विन की गेंद पूरा दोहरा शतक
रूट ने आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर six लगाकर टेस्ट कॅरियर में अपना पांचवां दोहरा शतक लगाया। इसके साथ ही रूट टेस्ट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक के नाम भी पांच दोहरा शतक है। वहीं, वेली हामंड के नाम सात शतक दोहरा शतक है।

Chennai Test: जो रूट ने शतक जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

रूट 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले 9वें बल्लेबाज
रूट ने मैच के पहले दिन शतक जमाया था और वह अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज बने थे। रूट ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 164 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पोंटिंग ‘दोनों पारियों में शतक‘ ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं। पोंटिंग ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दोनों पारियों में शतक जमाया था।

Bhuvneshwar Kumar के नाम दर्ज हैं ये खास रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया ये काम

रूट ने इस साल लगातार लगाए तीन शतक
रूट साथ ही पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वेंए 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है। रूट के टेस्ट कॅरियर का यह अब तक का 20वां और इस साल तीसरा शतक है। उन्होंने इससे पहले दो शतक श्रीलंका दौरे पर लगाया था। रूट साथ ही तीसरे ऐसे क्रिकेटर्स बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेला है। रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में पदार्पण किया था। रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं।



Source जोए रूट ने 100वें टेस्ट मैच में जड़ा दोहरा शतक, इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ बनाए ये नई रिकॉर्ड्स
https://ift.tt/3twU1FL

Post a Comment

0 Comments