ads

अश्विन का दुर्लभ कारनामा : 114 साल बाद ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गेंदबाज बनें

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रनों का पहाड़ खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 337 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 178 रनों पर आउट हो गई। भारत को जीत के लिए कुल 420 रनों का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने 76 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं।

Ind vs Eng: टीम इंडिया आज चेन्नई में रच सकती नया इतिहास, जानें विराट बिग्रेड की जीत के कितने चांस

रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास
इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में कुल 178 रनों पर सिमट गई। अंग्रेजों को सस्ते में निपटने में आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) का अहम रोल रहा। भारत को दूसरी पारी में इंग्लैंड को सस्ते में आउट करना बहुत जरूरी था, हुआ भी वैसा ही। लेकिन इसकी शुरुआत ऐतिहासिक अंदाज में हुई, जिसको अंजाम दिया भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने, जिन्होंने पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बना डाला।

114 सालों में रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने अश्विन
अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले वो तीसरे स्पिनर बने। लेकिन पिछले 114 सालों में वो ऐसा करने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। उनसे पहले ये कमाल 1888 में इंग्लैंड के बॉबी पील ने किया था, फिर 1907 में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर बर्ट वोल्गर ने पहली गेंद पर विकेट लेकर इतिहास रचा। लेकिन उसके बाद 100 से ज्यादा सालों तक कोई स्पिनर ये कमाल नहीं कर सका। अब अश्विन ने ये सूखा खत्म कर दिया।

India vs England, Day-4: 420 रनों के लक्ष्‍य के जवाब में भारत ने स्‍टंप तक बनाए 39/1

61 रन पर झटके 6 विकेट
अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 17.3 ओवर किए जिस दौरान उन्होंने कुल 61 रन लुटाते हुए 6 विकेट झटके उनके दम पर भारत ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 178 रनों पर समेट दिया। मैच की पहली पारी में अश्विन ने 3 विकेट लिए थे जिस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए थे और एशिया में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले वो तीसरे गेंदबाज भी बने हैं।



Source अश्विन का दुर्लभ कारनामा : 114 साल बाद ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गेंदबाज बनें
https://ift.tt/2LEjEUg

Post a Comment

0 Comments