ads

वसंत पंचमी 2021 : ऐसे करें मां सरस्वती का पूजन, इन चीजों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में वसंत पंचमी का पर्व अपने महत्व के लिए जाना जाता हैं। वसंत पंचमी का त्योहार हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। मंगलवार को बसंत पंचमी का पर्व पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन को सरस्वती पूजा के नाम से भी जानते हैं। इस दिन से वसंत ऋतु की शुरूआत होती है। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है। लोग पीले रंग का वस्त्र पहन कर मां सरस्वती की पूजा करते हैं। वसंत पंचमी पूजन के दौरान कई चीजों को शामिल किया जाता हैं और गलतियां करने से बचना चाहिए। आइये जानते हैं इसके बारे में।

ऐसे करें पूजा अर्चना
श्रद्धालु स्नान करने के बाद पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जाएं। पीला वस्त्र बिछाकर मां सरस्वति की मूर्ति को उस पर स्थापित करें। जिसके बाद रोली मौली, केसर, हल्दी, चावल, पीले फूल, पीली मिठाई, मिश्री, दही, हलवा आदि का प्रसाद मां के सामने अर्पित कर ध्यान में बैठ जाएं। मां सरस्वती के पैरों में श्वेत चंदन लगाएं। पीले और सफेद फूल दाएं हाथ से उनके चरणों में अर्पित करें और ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः का जाप करें। शिक्षा की बाधा का योग है तो इस दिन विशेष पूजन करके उससे छुटकारा पाया जा सकता है।

 

यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

पीली बूंदी
ऐसी मान्यता है कि देवी को पीली बूंदी के बिना प्रसाद का भोग लगाना पूजा अधूरी होती है। मां सरस्वती को पीले रंग की बूंदी बहुत प्रिय है। देवी सरस्वती को पीली बूंदी अर्पित करने से आपके जीवन में आने वाली हर बाधा दूर होती है।

पीला रंग
मां सरस्वती को पीला रंग बहुत प्रिय है। पूजा की थाली में पीले रंग के फूल जरुर रखें। पीले फूलों के साथ केसर और हल्दी भी जरुर रखें। ऐसा करने से मां सरस्वती की अपार खुशी आप और आपके परिवार पर सदैव बनी रहेगी।

कॉपी-पेन
संभव हो सके तो इस खास दिन मां सरस्वती को चांदी का एक पेन जरुर अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी आने वाली पीढ़ियों के कर्मों में शिक्षा का अभाव नहीं होगा।

केसर का तिलक
ऐसा कहा जाता है कि पूजा के बाद परिवार का हर सदस्य केसर का तिलक जरुर लगाएं। अगर केसर में पीला चंदन मिला लें तो वास्तु के अनुसार यह आपके परिवार के लिए काफी शुभ होगा। इस तिलक से परिवार में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।



Source वसंत पंचमी 2021 : ऐसे करें मां सरस्वती का पूजन, इन चीजों का करें इस्तेमाल
https://ift.tt/3bcfYl5

Post a Comment

0 Comments