ads

मौनी अमावस्या के दिन करें ये 7 उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां, बदल जाएगी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र में अमावस्या को विशेष तिथि माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार माह की अंतिम तिथि को अमावस्या का दिन होता है। यदि मौनी अमावस्या माघ माह की हो तो इसे अत्यंत ही उत्तम माना गया है। आने वाली 11 फरवरी, 2021 को माघ माह की अमावस्या हैं जिसे मौनी अमावस्या के रूप में जाना जाता हैं। यह तिथि पितरों के तर्पण के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह तिथि दान-स्नान और परोपकार के कार्यों के लिए बहुत महत्व रखती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन किए गए दान पुण्य के कार्यों का फल अतिशीघ्र प्राप्त होता है।
यदि आप अमावस्या तिथि पर कुछ खास उपाय करते हैं तो आपकी कई धन संबंधित समस्याएं दूर हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उपाय.....

- सभी संकट दूर
अमावस्या पितरों का दिन माना गया है। इस दिन घर के पितृगणों का तर्पण करना चाहिएए तथा घर में पूर्ण शुद्धि से बनाए भोजन का भोग उन्हें लगाना चाहिए। इससे वे तृप्त होते हैं तथा आर्शीवाद देते हैं जिससे जीवन के सभी संकट दूर होकर सुख.शांति प्राप्त होती है।

- धन संबंधी समस्याएं
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करने का महत्व होता है, इसलिए आप पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें। इसके बाद तुलसी जी की पूजा करें और 108 बार परिक्रमा करें। इससे आपके घर की दरिद्रता समाप्त होने लगेगी।

यह भी पढ़े :— बजरंगबली के चमत्कारी उपायः चुटकी में दूर होंगे सारे कष्ट, बनेंगे बिगड़े काम

 

- बनेंगे बिगड़े काम
अमावस्या को संध्या के समय में शिवलिंग पर कच्चे दूध और दही से अभिषेक करें। माना जाता है कि इससे आपके सारे बिगड़े हुए काम धीरे.धीरे बनने लगते हैं और धन संबंधी समस्याएं भी दूर होने लगती हैं।

- मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न
सोमवती अमावस्या के दिन घर के मंदिर अथवा ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं। इसमें रूई के स्थान पर लाल रंग के धागे तथा केसर का उपयोग करें, इससे मां लक्ष्मी तुरंत ही प्रसन्न होती है।

- बुरे ग्रहों का असर
सोमवती अमावस्या पर दान का अनंत फल मिलता है। इस दिन यथासंभव किसी गरीब की कुछ सहायता करनी चाहिए अथवा कुछ नकद धनराशि दान करें, इससे जन्मकुंडली के बुरे ग्रहों का असर समाप्त हो जाता है।

- कालसर्पयोग दोष दूर
अमावस्या पर सुबह स्नान के पश्चात चांदी से बने नाग.नागिन की पूजा करें तथा सफेद फूल के साथ बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इससे तुरंत ही कालसर्पयोग का दोष दूर हो जाता है।



Source मौनी अमावस्या के दिन करें ये 7 उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां, बदल जाएगी किस्मत
https://ift.tt/36XZM5T

Post a Comment

0 Comments