ads

Bhuvneshwar Kumar के नाम दर्ज हैं ये खास रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया ये काम

नई दिल्ली। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ( Bhuvneshwar Kumar Birthday ) का 5 फरवरी को जन्मदिन है। वैसे तो भुवनेश्वर ने टीम इंडिया को कई बार अपनी गेंदबाजी के दम पर जीत का स्वाद चखाया है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि भुवी के नाम पर तीन ऐसे रिकॉर्ड दर्ज है जिसे अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है।

बीते कुछ वक्त से भुवनेश्वर चोट से जूझ रहे हैं। आईए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके नाम दर्ज बड़े रिकॉर्ड के बारे में।

भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अंग्रेजों को दिखाया दम

5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में जन्मे भुवनेश्वर कुमार अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। 175 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

तेंदुलकर को शून्य पर बनाया शिकार
भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सैकड़ों घरेलू मैच खेले हैं, लेकिन वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ एक बार शून्य पर आउट हुए हैं।

सचिन जिस गेंदबाज के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में शून्य पर आउट हुए हैं, वो कोई और नहीं, बल्कि भुवनेश्वर कुमार ही हैं। भुवी अकेले ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सचिन को शून्य पर शिकार बनाया।

5 विकेट हॉल के साथ IPL के महारथी
भुवनेश्वर कुमार भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में कम से कम 5 विकेट लिए हैं।

उनसे पहले किसी भी गेंदबाज ने तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम नहीं किया है।

विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी को लगा बड़ा झटका, अब इस दल ने भी छोड़ा एनडीए का साथ और बना ली नई पार्टी

आईपीएल में दो बार पर्पर कैप
इसके अलावा वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में दो बार पर्पल कैप विनर रहे हैं। कोई भी भारतीय गेंदबाज एक से ज्यादा बार आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल नहीं रहा है।

आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 21 टेस्ट, 114 वनडे और 43 टी20 इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 63 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वे 132 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वे 41 विकेट चटका चुके हैं। 136 विकेट उन्होंने आइपीएल के 121 मैचों में चटकाए हैं।



Source Bhuvneshwar Kumar के नाम दर्ज हैं ये खास रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया ये काम
https://ift.tt/3jjTl1M

Post a Comment

1 Comments