ads

मौनी अमावस्या व्रत का महत्व, इन चीजों का करें दान, नहीं आएगी धन की कमी

पौराणिक ग्रंथों में मौनी अमावस्था Mauni Amavasya 2021 का विशेष महत्व है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, मौनी अमावस्या माघ महीने के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली अमावस्या को कहा जाता है। साल 2021 में इस बार मौनी अमावस्या फरवरी माह की 11 तारीख को मनाई जाएगी। पूरे साल में 12 अमावस्या होती है। इसमें से मौनी अमावस्या का अपना खास महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों या तीर्थ में स्नान से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन मौन व्रत रखने और मुख से कटु शब्द ना निकलने से मुनि पद की प्राप्ति होती है। सुबह से इन दिन मौन व्रत रखा जाता है और ध्यान चिंतन आदि करना चाहिए। मौनी अमावस्या के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों का भाग्य बदल सकता है।

- मौनी अमावस्या के दिन व्रत नियम
सुबह या शाम को स्नान के पहले संकल्प लें। पहले जल को सिर पर लगाकर प्रणाम करें फिर स्नान करें। साफ कपड़े पहनें और जल में काले तिल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। फिर मंत्र जाप करें और सामर्थ्य के अनुसार वस्तुओं का दान करें। इस दिन क्रोध करने से बचें। किसी को अपशब्द न कहें। मौनी अमावस्या के दिन ईश्वर का ध्यान करें।

 

यह भी पढ़े :— बजरंगबली के चमत्कारी उपायः चुटकी में दूर होंगे सारे कष्ट, बनेंगे बिगड़े काम

- मौनी अमावस्या का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पितरों का तर्पण करने से पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है। पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए इस दिन पितरों का ध्यान करते हुए सूर्य देव को जल अर्पित करें। मौनी अमावस्या पर किये गये दान-पुण्य का फल सौ गुना ज्यादा मिलता है। कहा जाता है कि इस दिन गंगा का जल अमृत से समान होता है। मौनी अमावस्या को किया गया गंगा स्नान अद्भुत पुण्य प्रदान करता है।

इन चीजों का करें दान
पौराणिक मान्यता है कि माघ अमावस्या पर किया गया दान जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन दान करने से कई गुणा पुण्य प्राप्त होता है। अमावस पर पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। माघ के महीने में सूर्य पूजा और नदी स्नान का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन अन्न, धन, वस्त्र और दवा आदि का दान करने से लाभ होता है। वहीं पशु.पक्षियों को भोजन कराने से भी जीवन में अच्छे फल प्राप्त होते हैं। पीपल के पेड़ पर सफेद रंग की कोई मिठाई चढ़ाएं और उस पेड़ की 108 बार परिक्रमा करें। मौनी अमावस्या के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को तिल के लड्डू, तिल का तेल, आंवला, कंबल और वस्त्र जैसी चीजें जरूर दान करें। ऐसा करने से आपको पुण्य मिलेगा।



Source मौनी अमावस्या व्रत का महत्व, इन चीजों का करें दान, नहीं आएगी धन की कमी
https://ift.tt/3rUc8nN

Post a Comment

0 Comments