ads

जडेजा की जगह कौन? सुंदर, पटेल या ठाकुर

चेन्नई. ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में करारी मात देने के बाद अब टीम इंडिया इंग्लैंड को टक्कर देने के लिए तैयार है। पांच फरवरी से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कप्तान विराट कोहली लौट आए हैं और टीम में ज्यादातर वही चेहरे हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में कमाल किया था। लेकिन फिर भी अंतिम एकादश में गेंदबाजों के चयन का लेकर टीम प्रबंधन को खासी माथापच्ची करनी होगी। रिपोट्र्स के अनुसार एमए चिदम्बरम स्टेडियम की जिस पिच पर मैच होना है उस पर काफी घास रखी गई है, जिससे टीम प्रबंधन जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा के अलावा तीसरे तेज गेंदबाज को उतारने पर विचार कर रह है। इस जगह के लिए मोहम्मद सिराज को प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

आर. अश्विन स्पिन विभाग का जिम्मा संभालेंगे। लेकिन पेंच पांचवें गेंदबाज को लेकर फंसा हुआ है क्योंकि ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा चोट के कारण पहले दो टेस्ट के लिए टीम से बाहर हैं। उनकी जगह लेने के लिए ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर, लेफ्ट आर्म स्पिन अक्षर पटेल और मीडियम पेसर शार्दुल ठाकुर अपना मजबूत दावा पेश कर रहे है।

वाशिंगटन सुंदर-
प्रभावी लेकिन अनुभव की कमी -
सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में अपने पदार्पण मैच में अपनी बल्लेबाजी स्किल्स से सबको प्रभावित किया है, लेकिन भारत में स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की भूमिका निभाना किसी चुनौती से कम नहीं है। यहां गेंदबाजी रोटेट करने के लिए स्पिनर्स को लंबे स्पैल करने पड़ते हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी उनका अनुभव कम है।

अक्षर पटेल-
प्रथम श्रेणी का शानदार रेकॉर्ड
सुंदर की तुलना में अक्षर पटेल का प्रथम श्रेणी क्रिकेट का अनुभव कहीं ज्यादा है। उन्होंने अब तक 35.42 के औसत से 1665 रन और 27.38 के औसत से 134 विकेट झटकाए हैं। उनका लेफ्ट आर्म स्पिनर होना उन्हें इस होड़ में आगे रखता है। पटेल को अब भी टेस्ट में डेब्यू का इंतजार है, लेकिन सुंदर को ड्रॉप करना भी मुश्किल होगा।

शार्दुल ठाकुर-
ऑलराउंडर के तौर पर पहली पसंद
ब्रिस्बेन टेस्ट में एक अद्र्धशतक और कुल सात विकेट लेकर स्टार बने मीडियम पेसर शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर पहली पसंद हैं। लेकिन उन्हें उसी स्थिति में मौका मिल सकता है, जब भारत तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरे। ऐसी स्थिति में सिराज को बाहर बैठना पड़ सकता है।

कुलदीप यादव भी होड़ में शुमार -
बड़ी माथापच्ची ये है कि अगर भारत तीन तेज गेंदबाजों बुमराह, ईशांत व सिराज के साथ उतरता है तो उसे बल्लेबाजी में मदद मिलने की उम्मीद कम है, वहीं अगर दो स्पिनरों को उतारता है तो लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव का दावा मजबूत दिखता है।



Source जडेजा की जगह कौन? सुंदर, पटेल या ठाकुर
https://ift.tt/3tph7hQ

Post a Comment

0 Comments