ads

पूजा घर में भूलकर भी ना करें ये चीजें, हो सकता है भारी नुकसान

घर में पूजा घर का स्थान सबसे अहम होता है। इस स्थान पर शांति का अलग अनुभव होता है जिससे हमेशा घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। कई बार रोजाना पाठ-पूजा करने के बाद भी जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम यह सोचकर परेशान होते हैं कि इतनी पूजा-पाठ और दान-धर्म के बाद बाद भी जीवन में इतनी दिक्‍कतें हैं। वास्‍तुशास्‍त्र के मुताबिक यदि किसी के घर में पूजा घर गलत जगह पर हो तो इसके विपरीत प्रभाव देखने को मिलते हैं। वास्‍तुशास्‍त्र में घर के मंदिर से जुड़े भी कई नियम बताए गए हैं। इसका हमारे सुख- समृद्धि पर सीधा असर पड़ता है। इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें घर के मंदिर में रखना शुभ नहीं होता हैं। अगर आपने गलती से रख लिया है तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता हैं।

हवन सामग्री
आमतौर पर लोग हवन या अन्य कोई धार्मिक अनुष्ठान से बची हुई पूजा की सामग्री को वापस पूजाघर में ही रख देते हैं। यह शुभ नहीं होता है। पूजा के बाद यदि आपके पास कोई सामाग्री बचती है तो उसे नदी या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए। अगर लौंग आदि बच गई हैं तो उसे घर में मसाले के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

पूर्वजों की तस्वीर
अकसर देखा जाता है कि कई घरों में लोग अपने पूजा के स्थान पर देवताओं के साथ पूर्वजों की तस्वीरें भी रख लेते है। लेकिन वास्तु के अनुसार, पूजा घर में भूलकर भी पूर्वजों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। पूर्वजों का स्थान भी उच्च माना गया है, लेकिन यहां पर रखने से बचे।

शंख
पूजा घर में शंख रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। पूजा के लिए केवल एक ही शंख का रोजाना प्रयोग करें। शंख को भगवान विष्‍णु का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे रोजाना बदलना सही नहीं माना जाता। इससे घर में श्री यानि लक्ष्मी का वास होता है। शंख बजाने से पूरे घर में सकारात्मकता का प्रवाह होता है।

यह भी पढ़े :— इन जीवों को खाना खिलाने से बदल जाएगा भाग्य, कर्ज से मिलेगी मुक्ति, शत्रु का होगा नाश

 

शिवलिंग
शास्त्रों में घर के मंदिर में शिवलिंग को लेकर नियम बताए गए। अगर आप अपने मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो याद रखें कि यह अंगूठे से बड़े आकार का नहीं होना चाहिए। शिवलिंग को बहुत ही संवेदनशील माना गया है। अगर आप बड़ा शिवलिंग रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि घर के बाहर गमले में स्‍थापित कर सकते हैं।

सूखे फूल
ऐसा कहा गया है कि पूजा घर में पुराने हो चुके फूल, माला, अगरबत्तियां जमा करके नहीं रखना चाहिए। इनसे नकारात्मक उर्जा का संचार होता है जो आपकी खुशियां और आय को कम करने का काम करते हैं। घर में सूखे फूल को रखना यानी दरिद्रता को निमंत्रण देने के समान है।



Source पूजा घर में भूलकर भी ना करें ये चीजें, हो सकता है भारी नुकसान
https://ift.tt/2Z8tMrr

Post a Comment

1 Comments

  1. Thank you so much for sharing this informative & helpful blog with us. Find More

    ReplyDelete