ads

Chennai Test: जो रूट ने शतक जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

चेन्नई। भारत-इंग्लैंड के बीच चार मैंचों की सीरीज ( India Englan Test Series ) का पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट शतक लागकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

कप्तान जो रूट ( Joe Root ) ने पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जो रूट ने पारी के 78वें ओवर की अंतिम गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट करियर का 20वां शतक हैं। रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 49 अर्धशतक भी लगाए हैं।

Chennai Test: 100वें टेस्ट में जो रूट का शतक, पहले दिन विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज

जो रूट दुनिया के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने अपने करियर के 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में लगातार शतक लगाए हैं। इससे पहले जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में अपना 98वां और 99वां शतक लगाया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में 228 रन बनाए थे तो दूसरे टेस्ट मैच में भी शानदार शतकीय पारी खेली थी।

100वें टेस्ट में अब तक 9 खिलाड़ियों ने लगाया है शतक

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में ऐसे 9 खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने करियर के 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाए हैं। जो रूट इंग्लैंड के ऐसे तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने अपने 100में मैच में शतक लगाया है। कप्ताहन जो रूट से पहले इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे और एलेक स्टीवर्ट यह कारनामा कर चुके हैं।

Ind vs Eng Test: लंच ब्रेक से पहले टीम इंडिया को दूसरी सफलता, बुमराह ने लिया लॉरेंस का विकेट

दुनिया के बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और इंजमाम उल हक, वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनीज, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला ऐसा कर चुके हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग अपने करियर के 100वें मैच के दोनों पारियों में शतक लगा चुके हैं।

पहले दिन इंग्लैंड 263/3

आपको बता दें कि चैन्नई टेस्ट के पहले दिन टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने शानदार शुरुआत की। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए हैं। भारत की ओर से स्पीनर रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत वुमराह ने दो विकेट झटके।

Ind vs Eng Test: अपने 100वें टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी कर रहा भारत

इंग्लैंड का पहला दो विकेट मात्र 63 रन पर गिर गए। रविचंद्रन अश्विन ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर ऑपनर्स रोरी बर्न्स को 33 रन के निजी स्कोर पर आउट किया, तो वहीं जसप्रीत वुमराह ने डैनियल लॉरिंस को जीरो रन पर ही पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद क्रीज पर उतरे कप्तान जो रूट ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए ऑपनर सिबली के साथ मिलकर 200 रनों की साझेदारी की। हालांकि, पहले दिन का खेल खत्म होने से ठीक पहले वुमराह ने सिबली को आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।



Source Chennai Test: जो रूट ने शतक जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर
https://ift.tt/36KwcR3

Post a Comment

0 Comments