ads

Ind vs Eng: England ने भारत की सरजमीं पर Team India को 227 रनों से करारी मात दी, ये रहे हार के 7 बड़े कारण

 

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (India vs england) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया। इंग्लैंड ने भारत को उसी की सरजमीं पर 227 रनों से करारी मात दी। ऑस्ट्रेलिया (Australia) में टेस्ट सीरीज 2-1 से फतह कर लौटने वाले भारत को इस मैच को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन इंग्लैंड ने उसे चारों खाने चित कर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

IND vs ENG: 4 साल बाद घर में हारा भारत, इंग्लैंड ने 227 रनों से दी मात

टीम इंडिया की हार के 7 बड़े कारण
इंग्लैंड के खिलाफ भारत को टॉस हारना भारी पड़ा। इस मैच के नतीजे के हिसाब से टॉस जीतना इंग्लैंड की टीम के लिए काफी अहम रहा। क्योंकि चेन्नई की पिच पहले दो दिन बल्लेबाजी के लिए काफी बेहतर थी।

अश्विन का दुर्लभ कारनामा : 114 साल बाद ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गेंदबाज बनें

सिबली और रूट ने पलटा मैच का रुख
पहली पारी में जो रूट और डोमिनिक सिबली के बीच हुई 200 रनों की पार्टनरशिप ने मैच का रुख पलट दिया था। विराट कोहली (virat Kohli) की कप्तानी में प्लानिंग की कमी नजर आई। कोहली ने वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम को महंगे होने के बावजूद जरूरत से ज्यादा गेंदबाजी कराई।

खराब गेंदबाजी, पहली पारी में 20 नो बॉल
पहली पारी में भारत के गेंदबाजों ने बहुत खराब गेंदबाजी की, जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाजों को बहुत फायदा मिला। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पहली पारी में 20 नो बॉल डालीं और दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 9 नो बॉल फेंकी।

Mohammed Siraj ने सरेआम Kuldeep Yadav के साथ की ऐसी हकरत, वीडियो वायरल

कुलदीप को नहीं खिलाना सबसे बड़ी गलती
चेन्नई टेस्ट में विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में कुलदीप यादव (Kuldeep yadav) को नहीं चुनकर बड़ी गलती कर दी। कुलदीप गेंद को टर्न कराने में माहिर हैं, ऐसे में वह इंग्लैंड को परेशानी में डाल सकते थे। कुलदीप यादव ने 6 टेस्ट मैचों में 24.12 की औसत से 24 विकेट झटके हैं।

टॉप बल्लेबाजों का फ्लॉप प्रदर्शन
टीम के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे का पहली पारी में फ्लॉप होना हार का बड़ा कारण बना। अगर इनमें से कोई एक बल्लेबाज भी चलता तो रिजल्ट कुछ और ही होता। दूसरी तरफ इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस ने कोहली (11), चेतेश्वर पुजारा (73), उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (1) और ऋषभ पंत (91) आउट कर भारत के पीछे धकले दिया।

पंत को ICC से मिला बड़ा सम्मान, 2 दिग्गजों को पछाड़कर जीता यह खिताब

गलत डीआरएस लेना पड़ा महंगा
चेन्नई टेस्ट में विराट कोहली के डीआरएस लेने के फैसलों पर काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। इंग्लैंड की पहली पारी के 165वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर जोस बटलर चकमा खा गए और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पंत के हाथों में गई। खिलाड़ियों ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉट आउट का फैसला दिया। रीप्ले में पता चला कि बटलर आउट थे, लेकिन भारत के पास एक भी रिव्यू नहीं था। क्योंकि विराट पहले ही 3 रिव्यू गंवा चुके थे।

Ind vs Eng: इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में रचा नया इतिहास, अब तक ले चुके हैं 300 विकेट

टीम इंडिया के धुंरधरों एंडरसन के आगे घुटने टेके
चौथी पारी में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के सामने भारतीय बल्लेबाज ने घुटने टेक दिए। एंडरसन ने शुभमन, रहाणे को एक ही ओवर में क्लिन बोल्ड किया। बाद में उन्होंने ऋषभ पंत को आउट कर भारती बची-खुची उम्मीदों पर पानी फेर दिया।



Source Ind vs Eng: England ने भारत की सरजमीं पर Team India को 227 रनों से करारी मात दी, ये रहे हार के 7 बड़े कारण
https://ift.tt/3aLVfEE

Post a Comment

0 Comments