ads

Good Friday 2021: कब है गुड फ्राइडे? और जानें इसका इतिहास

क्रिश्चियन समुदाय (Christian community) के सबसे अहम त्यौहारों में से एक है गुड फ्राइडे (Good Friday) का पर्व... लेकिन क्या आप जानते हैं कि "गुड फ्राइडे"( Good Friday ) खुशी का त्यौहार नहीं बल्कि इस दिन ही ईसा मसीह ( Jesus Christ ) यानि यीशु को क्रॉस पर लटकाया गया था। जिस दिन ईसा मसीह को क्रॉस पर लटकाया गया था, उस दिन फ्राइडे friday यानि शुक्रवार था। तब से उस दिन को गुड फ्राइडे कहा जाने लगा।

ईसाई धर्म ( Christianity ) के अनुसार ईसा मसीह यानि यीशु ( yeshu ) परमेश्वर के बेटे हैं। ईसाई समुदाय का मानना है कि ईसा मसीह ने अपने समुदाय की भलाई के लिए अपनी जान दे दी थी, इसलिए इस दिन को 'गुड' यानी अच्छा कहकर संबोधित किया जाता है। क्योंकि यह दिन शुक्रवार को आता है इसलिए इसे 'गुड फ्राइडे' कहा जाता है। इस दिन को उनकी कुर्बानी दिवस के रूप में मनाते हैं। ऐसे में इस साल गुड फ्राइडे 02 अप्रैल 2021 को मनाया जाएगा।

यह गुड फ्राइडे (Good Friday) पर्व ईसाई समुदाय में क्रिसमस की तरह ही काफी महत्व रखता है। इस दिन चर्च ( church ) में विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की जाती है और उनके उपदेशों को सुनाया जाता है। वहीं गुड फ्राइडे (Good Friday) के दिन जीवनभर लोगों में प्रेम और विश्वास जगाने वाले प्रभु यीशु ( lord yeshu ) को याद किया जाता है।

इसके अलावा इस दिन उन्हें मानने वाले प्रेम, सत्य और विश्वास की डगर पर चलने की शपथ लेते हैं। जबकि कई जगह लोग इस दिन काले कपड़े पहनकर शोक व्यक्त करते हैं। गुड फ्राइडे ( Good Friday ) को अलग-अलग देशों में 'होली फ्राइडे' या 'ग्रेट फ्राइडे' के नाम से भी जाना जाता है।

क्रिश्चियन मतानुसार परमेश्वर के बेटे ईसा मसीह ( Jesus Christ ) यानि यीशु को अज्ञानता के अंधकार को दूर करने के लिए मौत की सज़ा दी गई। पिलातुस ने कट्टरपंथियों को खुश करने के लिए यीशू ( yeshu ) को क्रॉस पर लटकाकर जान से मारने का आदेश दिया।

इस दौरान उनपर कई तरह से सितम किए गए, लेकिन यीशू ( yeshu ) उनके लिए प्रार्थना करते रहे कि 'हे ईश्‍वर! इन्‍हें माफ करना क्‍योंकि ये नहीं जानते कि ये क्‍या कर रहे हैं।'

ऐसे मनाते हैं गुड फ्राइडे?
ईसाई समुदाय के लोग गुड फ्राइडे को बड़े स्तर पर मनाते है। गुड फ्राइडे के 40 दिन पहले से ही उनके घरों में प्रार्थना और उपवास रखना शुरू कर दिया जाता है। इस दौरान शाकाहारी खाना ही खाया जाता है।

उपवास ख़त्म होने पर लोग गुड फ्राइडे के दिन चर्च (Church) पहुंचते हैं और अपने ईसा मसीह (Jesus Christ) को याद कर शोक मनाते हैं। इस दिन यीशु (yeshu) की अंतिम बातों की विशेष व्याख्या की जाती है, जो त्याग, क्षमा, सहायता और सामंजस्य पर केंद्रित होती है।



Source Good Friday 2021: कब है गुड फ्राइडे? और जानें इसका इतिहास
https://ift.tt/3ftFZQP

Post a Comment

1 Comments

  1. Your blogs are very interesting. I really enjoy reading them. Read More .

    ReplyDelete