ads

India vs England: एरॉन फिंच को पीछे छोड़ कोहली ने रचा नया कीर्तिमान, एक ही मैच में बनाए ये 4 रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (india vs england) के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला शनिवार को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। भारत ने 36 रनों के अंतर से यह मैच जीतकर सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। इसी मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए। कोहली ने 5वें और निर्णायक टी20 मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 80 रन की पारी खेली। उन्होंने 52 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके साथ ही कोहली ने अपने कॅरियर का 28वां और इस सीरीज का तीसरा अर्धशतक पूरा किया।

यह खबर भी पढ़ें : VIDEO: क्रिस जॉर्डन ने किया ऐसा कारनामा, देखते रह गए सूर्यकुमार यादव, निराश होकर लौटे

बतौर कप्तान बनाए 1462 रन
कोहली टी20 इंटरनेशनल मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। यह रिकॉर्ड पहले ऑस्ट्रेलिया के टी20 कप्तान एरॉन फिंच के नाम था, जिन्होंने बतौर कप्तान 1462 रन बनाए थे। लेकिन अब कोहली के 1464 रन हो गए हैं। इस मामले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 1383 रन के साथ तीसरे, इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन 1321 रन के साथ चौथे और दक्षिण अफ्रीका के फॉफ डुप्लेसिस 1273 रन के साथ पांचवें नंबर पर है।

यह खबर भी पढ़ें : India vs England 5th T20 : टीम इंडिया के धुरंधरों के सामने ढ़ेर हुए अंग्रेज, भारत ने 3-2 से जीती सीरीज

एक ही मैच में बनाए ये 4 बेमिसाल रिकॉर्ड
1. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने विराट कोहली।
2. कोहली बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक फिफ्टी जड़ने वाले कप्तान भी बने हैं।
3. विराट कोहली टी20 फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने हैं।
4. किसी भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली ने अपने नाम कर लिया है।

यह खबर भी पढ़ें : Ind vs Eng: आज फाइनल मैच में भारत को जीत दिला सकते हैं ये 4 खिलाड़ी

केन विलियम्सन को पीछे छोड़ा
कोहली ने टी20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में केन विलियम्सन को पीछे छोड़ दिया है। कोहली 12 अर्धशतक लगा चुके हैं और 11 अर्धशतकों के साथ केन विलियम्सन दूसरे स्थान पर और 10 अर्धशतकों के साथ एरॉन फिंच तीसरे स्थान पर हैं। मोर्गन नौ अर्धशतकों के साथ चौथे और डु प्लेसिस आठ अर्धशतकों के साथ पांचवें नंबर पर है।

यह खबर भी पढ़ें : India vs England 5th T20 : टीम इंडिया के धुरंधरों के सामने ढेर हुए अंग्रेज, भारत ने 3-2 से जीती सीरीज

केएल राहुल को पछाड़ा
कोहली किसी टी20 द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 टी20 मैचों की सीरीज में कुल 231 रन बनाए। इससे पहले किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के केएल राहुल के नाम था। राहुल वे 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 224 रन बनाए थे।



Source India vs England: एरॉन फिंच को पीछे छोड़ कोहली ने रचा नया कीर्तिमान, एक ही मैच में बनाए ये 4 रिकॉर्ड
https://ift.tt/3eYYKeF

Post a Comment

0 Comments