ads

Your Job: आपकी राशि और उसका आपकी नौकरी से संबंध, क्या आप जानते हैं अपनी राशि से जुड़ी ये खास बात ?

कॅरियर के हिसाब से साल 2020 बहुत ही लोगों के लिए खराब रहा है। कोरोना महामारी की मार का असर लोगों के कॅरियर पर भी देखने को मिला है। ऐसे में अब नए साल 2021 से लोगों कुछ उम्मीदें हैं। ज्योतिष गणना के आधार पर कुछ राशि के जातकों को 2021 में कॅरियर में शानदार सफलताएं मिल सकती हैं।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हमारी राशि का भी हमारी नौकरी से एक खास संबंध होता है। यह संबंध इतना गहरा होता है, कि कई बार बड़ी परेशनियों के बावजूद हम बिना सोचे समझे ही कई कदम उठा लेते हैं। दरअसल स्थायी इनकम की जरूरत हर किसी को होती है। और तकरीबन हर कोई जो भी आपसे जुड़ा है या जुड़ना चाहता है वह आपकी जॉब के बारे में जानना चाहता है।

वहीं इसके विपरीत कई बार कुछ लोग नौकरी बहुत ही ज्यादा बदलते हैं। ऐसे व्यक्ति से अधिकतर लोग दूर ही रहना चाहते हैं, क्योंकि वे उसे स्टेबिल नहीं मानते हैं, जबकि कई बार तो व्यक्ति लगातार नौकरी बदलते हुए ही अपने कॅरियर के श्रेष्ठ मुकाम तक पहुंच जाता है।

क्या आपको पता है कि नौकरी से आपकी राशि का संबंध भी आपको नौकरी पर रोके रहने या उससे अलग होकर दूसरी नौकरी पर जाने का कारण बनता है, इस संबंध में ज्योतिष के जानकार कहते हैं कि किसी की राशि के आधार पर भी आप जान सकते हैं कि वह इंसान अपने काम के प्रति कितना निष्ठावान है।

आइए जानते हैं राशि और जॉब का संबंध...

1. मेष राशि : लीडरशिप गुणों के साथ
इस राशि वाले अपने लीडरशिप के गुणों के लिए विशेष रूप से जाने जाते हैं। ये बात इनके कॅरियर को लेकर भी लागू होती है। इन्हें ऑर्डर लेने की नहीं, बल्कि ऑर्डर देने की आदत होती है। साथ ही मेष, टीम में काम करने की अपेक्षा अकेले काम करना पसंद करते हैं। इन्हें ऐसे काम ज्यादा पसंद होते हैं, जो चुनौतियों से भरे हों। इन सभी चीजों के अभाव में इस राशि के लोगों में काम करने का मोटिवेशन चला जाता है, जो इनको जॉब में बदलाव करने के लिए प्रेरित करता है।

 

2. वृषभ राशि : तनाव बदलवा देता है जॉब
इस राशि के लोग मेहनती होने के साथ ही वर्कप्लेस पर हमेशा आगे बढ़ने के मौके की तलाश में रहते हैं। इन्हें नियमित रूप से नए टारगेट की जरुरत होती है, जिसकी कमी होने पर इनका मोटिवेशन खत्म हो जाता है और ये काम नहीं कर पाते हैं। इन्हें बदलाव बहुत ज्यादा पसंद नहीं होता है, और एक ही लीग पर काम करना प्रेफर करते हैं। ये अपने काम में जमे रहते हैं, जब तक की कोई तनाव नहीं होता। तनाव से भरा काम इनकी रुचि में नहीं होता और ये जॉब छोड़ देते हैं।

 

3. मिथुन राशि : स्थिरता की कमी
अपने दोहरे व्यक्तित्व के कारण मिथुन में स्थिरता की कमी होती है। ये हमेशा दिमागी स्वांग की तलाश में रहते हैं और इनके लिए बहुत जरुरी होता है कि जॉब इनके रूचि से मेल खाएं। इनके लिए रेग्युलर 9-5 जॉब बहुत ही बोरिंग होता है। मिथुन कुछ नया करने के लिए लालयित रहते हैं। यदि इनके जॉब प्रोफाइल में ट्रैवलिंग हो तो ये इनके लिए शानदार आॅपश्न होता है। लेकिन, चंचल मिथुन के लिए अनुकूल जॉब ऑप्शन बहुत कम हैं, जिसके कारण ये फ्रिक्वेंटली जॉब क्विट करते रहते हैं।

4. कर्क राशि : ज्यादातर स्थायी जॉब
स्वभाव से संवेदनशील कर्क राशि के लिए वर्क प्लेस का माहौल और साथ काम करने वाले लोग बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होते हैं। ये अपने को-वर्कर और सब-ओर्डिनेट के साथ अच्छा रिश्ता बनाने में यकीन करते हैं। पर्सनल टच के अभाव में कर्क अपना 100 % काम को नहीं दे पाते हैं, जो इनके काम पर असर डालता है। कर्क, दूसरों की समस्या को हल करने में हमेशा ही लगे रहते हैं, इसलिए लोग इनके साथ अपनी पर्सनल बातें भी शेयर करना पसंद करते हैं। कर्क के जॉब ज्यादातर स्थायी होते हैं और ये बहुत कम जॉब स्विच करते हैं। इन्हे जॉब बदलने का स्ट्रेस भी पसंद नहीं आता है, इसकी जॉब स्टेबिलिटी का ये भी एक कारण है ।

 

5. सिंह राशि : अत्यधिक महत्वाकांक्षी
इस राशि के लोगों में 2 खासियत होती है। एक तो सिंह कभी कॉम्पिटिशन को मना नहीं करते हैं, साथ ही वे लीडरशिप के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। दूसरा, इन्हें इंचार्ज बनना पसंद होता है और वे पैसे और सम्पति को बहुत महत्व देते हैं। इन्हें किसी भी कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र बनना अच्छा लगता है, ये खुद को नोटिस में लाने के लिए निरंतर लगे रहते हैं। प्रमोशन और ग्रोथ इनका मकसद जरूर होता है, लेकिन ये किसी माहिर शिकारी की तरह अपने लक्ष्य की तरफ तब तक बढ़ते हैं, जब तक पूरी तरह ना उम्मीद नहीं हो जाएं।


6. कन्या राशि : ये होते हैं परफेक्शनिस्ट
इस राशि के लोग जॉब स्विचिंग के लिए नहीं जाने जाते हैं। परफेक्शनिस्ट कन्या, जॉब क्विट करने की जगह उसमें होने वाली समस्या को समाप्त करने में विश्वास करते हैं। जब कन्या राशि वाले काम करते हैं तो टारगेट के हर पहलु को ध्यान में रख कर काम करते हैं। कई बार इनका सॉफ्ट नेचर, कॉनफिल्क्ट को नहीं सॉल्व कर पता है और ये इमोशनल हो जाते हैं। लेकिन फिर भी, ये काम के प्रति पूरी तरह समर्पित रहते हैं और डेडलाइन के साथ आगे बढ़ते हैं।

 

7. तुला राशि : निर्णय में आशंका
इस राशि के लोग जीवन में बैलेंस की चाह रखने की आशा के बावजूद कई बार अपने निर्णय को लेकर निश्चिंत नहीं हो पाते हैं। ये कई बार ये तय नहीं कर पाते हैं कि ये जिस जॉब में हैं, वह इनके लिए सही है या नहीं। वहीं अगर ये अपने जॉब को लेकर विश्वास में होते हैं तो अपना 100 % देते हैं। अपने उलझनों के साथ ये अपने जॉब में खुश नहीं रह पाते और दूसरे जॉब की तलाश में जुट जाते हैं।

 

8. वृश्चिक राशि : कॅरियर फोकस्ड
सभी राशियों में इस राशि के लोग सबसे ज्यादा कॅरियर फोकस्ड होते हैं। ये हमेशा अच्छा इम्प्रेशन बनाने में यकीन करते हैं। वृश्चिक राशि वाले प्रॉब्लम-सॉल्विंग व्यवहार के कारण, ये अपने लिए नए रास्ते तैयार कर लेते हैं। अपने तीव्र स्वभाव के कारण, दूसरों की अपेक्षा जल्दी ग्रोथ की तरफ बढ़ते हैं। ये सभी लोगों को एक सामान और रेस्पेक्ट के साथ ट्रीट करना जानते हैं, चाहे वे बॉस हो या कोई जूनियर स्टाफ। वृश्चिक किसी भी चीज को लेकर बहुत ही काम शिकायत करते हैं, इसलिए अपने जॉब में टिक कर रहते हैं।

 

9. धनु राशि : आशावादी और काम में हमेशा नई चीजों की उम्मीद
सभी राशियों में यह राशि सबसे ज्यादा आशावादी होती है। उनके अंदर का आत्मविश्वास और उत्साह उन्हें और ज्यादा आशावादी बनाता है। धनु किसी भी काम में फन एलिमेंट जोड़ने की क्षमता रखते हैं। कई बार, उत्साह में अपनी क्षमता से बहुत ज्यादा काम ले लेते हैं, और पूरा नहीं कर पाने के सूरत में तनाव में आ जाते हैं। फिर भी ये हमेशा खाली गिलास की जगह भरे हुए गिलास पर ध्यान देते हैं। लेकिन, इन्हें काम में हमेशा नई चीजों की उम्मीद होती है। एक ही तरह का घिसा-पीटा काम इसके मोटिवेशन को खत्म कर देता है।

 

10. मकर राशि : दृढ निश्चयी
इस राशि के लोग एक ही जॉब में बरसों काम कर सकते हैं। इनके लिए रोजाना का काम एक आदत की तरह होता है, और ये बड़ी शिद्दत से अपनी डेली हैबिट को निभाते हैं। मकर अपने काम को लेकर बहुत ही ज्यादा प्रैक्टिकल होते हैं और सही तरीके से काम करने में यकीन करते हैं। इनके लिए नए सिरे से शुरुआत करना प्रेफ़ेरबल नहीं होता, इसलिए ये लम्बे समय तक अपने जॉब में टिके रहते हैं।

 

11. कुम्भ राशि : असंतोष की स्थिति में बदलते हैं काम
यह एक मानवतावादी राशि है, जो हर काम के साथ दूसरों के मदद का लक्ष्य रखती है। आज के समय में ऐसा काम ढूंढ पाना बहुत ही मुश्किल होता है, जिसमें कुंभ अपनी समाजसेवा का लक्ष्य पूरा कर सकें और इन्हें संतोष मिल सकें। असंतोष की स्थिति में कुम्भ जल्दी ही जॉब छोड़ देते हैं। कुम्भ के लिए फ्री-लांसिंग का काम अच्छा रहता है और ये कॉर्पोरेट जॉब से ज्यादातर दूर रहना पसंद करते हैं।

 

12. मीन राशि : नैतिकता के पक्के
काम को लेकर इस राशि वाले नैतिकता बहुत ही स्पष्ट होते हैं। किसी को खुश करने के लिए वे अपने काम से समझौता करना पसंद नहीं करते हैं। अपनी इसी निष्ठा के कारण, मीन अपने कामों के लिए रिकॉगनिशन की उम्मीद करते हैं। स्वभाव से संवेदनशील मीन, अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा भावुक होते हैं। अगर इन्हें अपने काम को लेकर सराहना और रिवॉर्ड नहीं मिलता, तो ये डिमोटिवटेड हो जाते हैं और इस निराशा में ये जॉब भी छोड़ सकते हैं।



Source Your Job: आपकी राशि और उसका आपकी नौकरी से संबंध, क्या आप जानते हैं अपनी राशि से जुड़ी ये खास बात ?
https://ift.tt/38qaZwF

Post a Comment

0 Comments