ads

यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप- भारतीय मुक्केबाज सचिन ने जीता देश के लिए आठवां गोल्ड मेडल

एआईबीए यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय महिला मुक्केबाजों का दबदबा रहा तो पुरुष वर्ग में भी भारत को गोल्ड मेडल मिला। भारत के पुरुष मुक्केबाज सचिन ने 56 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। सचिन ने पोलैंड के किल्से में आयोजित हुई आएआईबीए यूथ पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में फाइनल में जीत दर्ज की। बता दें कि इस चैंपियनशिप में भारत ने अपना अब तक का बेस्ट प्रदर्शन किया है। इस टूर्नामेंट में भारत को 8 गोल्ड मेडल सहित 11 मेडल मिले हैं।

भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
बता दें कि इस बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत ने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला मुक्केबाजों ने बेहतरीन प्रदर्षन करते हुए 7 स्वर्ण पदक हासिल किए। वहीं पुरुष टीम ने एक गोल्ड और तीन कांस्य पदक जीते। इस तरह के भारत के 20 सदस्यीय दल ने इस टूर्नामेंट में 11 मेडल जीकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले, भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2018 में हंगरी में वर्ल्ड युवा चैंपियनशिप में किया था। उस चैंपियनशिप में भारत ने 10 मेडल जीते थे।

यह भी पढ़ें- यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय महिला मुक्केबाजों का दबदबा, जीते 7 गोल्ड मेडल

youth_boxing.png

फाइनल में सचिन ने हराया यब्बोलबाट साबिर को
वहीं पुरुषों के मुकाबले में हरियाणा के भिवानी जिले के सचिन फाइनल में पहुंचने वाले भारत के एकमात्र मुक्केबाज थे। टूर्नामेंट के 10वें और अंतिम दिन सचिन का मुकाबला कजाखस्तान के यब्बोलबाट साबिर से हुआ। इस स्वर्ण पदक मुकाबले में सचिन ने साबिर को 4-1 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। वहीं 49 किग्रा भार वर्ग में विश्वामित्र चोंगथोम, 64 किग्रा में अंकित नरवाल, और 91 किग्रा भार वर्ग में विशाल गुप्ता ने सेमीफाइनल में तीन कांस्य पदक जीते।

महिला टीम ने रचा इतिहास
बता दें कि इससे पहले गुरुवार को खेले गए मुकाबलों में भारतीय महिला मुक्केबजों ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल कर इतिहास रचा और सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक हासिल किए। भारत की महिला मुक्केबाजों में गीतिका ने 48 किग्रा भार वर्ग में, नोरेम बेबीरोजाना चानू (51 किग्रा), पूनम (57 किग्रा), विंका (60 किग्रा), अरुंधति चौधरी (69 किग्रा), टी सनमाचा चानू (75 किग्रा) और अल्फिया पठान (81 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीते।

यह भी जानें -IPL 2021 Points Table

यह भी जानें -IPL 2021 Purple Cap Holders List

यह भी जानें -IPL 2021 Orange Cap Holders List



Source यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप- भारतीय मुक्केबाज सचिन ने जीता देश के लिए आठवां गोल्ड मेडल
https://ift.tt/3sMBCmQ

Post a Comment

0 Comments