ads

Chandra Grahan 2021: मई में लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां पर दिखेगा और क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली। साल का पहला चंद्र ग्रहण ( Chandra Grahan 2021 ) मई माह में लगने जा रहा है। 26 मई को लगने वाले इस चंद्र ग्रहण का वक्त दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा। खास बात यह है कि यह चंद्र ग्रहण दिन में होने की वजह से भारत में नहीं दिखाई देगा।

भारत में नहीं दिखाई देने की वजह से सूतकाल भी मान्य नहीं होगा। भारत में उपछाया चंद्र ग्रहण होगा।

यह भी पढ़ेंः Grahan 2021 : साल 2021 में पड़ेगे चार ग्रहण, भारत में रहेगा इनका ये का प्रभाव

मई में लगने जा रहे साल के पहले चंद्र ग्रहण ( Lunar Eclipse ) की कुल अवधि 7 घंटे 1 मिनट की बताई जा रही है। यानी 26 मई को ये चंद्र ग्रहण दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा और 7 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा।

नहीं लगेगा सूतकाल
हालांकि दिन में होने की वजह से भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक जब चंद्र ग्रहण पूर्ण हो तो इसका सूतक काल मान्य होता है। लेकिन इस बार जो चंद्र ग्रहण होगा वो उपछाया वाला होगा।
दरअसल सूतकाल ग्रहण के 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण खत्म होने तक रहता है।

सूतक काल के दौरान कोई भी अच्छे कार्य नहीं किए जाते हैं। ग्रहण के दौरान सोना और पूजा पाठ करना भी वर्जित माना गया है। वैसे ग्रहण के दौरान हिंदू मान्यता है कि बाल और नाखून काटने से बचना चाहिए। इसके अलावा न तो कुछ खाना चाहिए और न ही खाना बनाना चाहिए।

लेकिन इस बार ग्रहण ना दिखाई देने की वजह से सूतकाल भी नहीं लगेगा। ऐसे में भारत में इसका असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंः पांच घंटा 20 मिनट का होगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

इन देशों में दिखेगा चंद्र ग्रहण
वर्ष 2021 का चंद्र ग्रहण जिन देशों में दिखाई देगा उनमें जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर, बर्मा, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, उत्तरी एवं दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत और हिंद महासागर।

आपको बता दें कि इस वर्ष चार ग्रहण पड़ने वाले हैं। पहला 26 मई को चंद्र ग्रहण है जबकि दूसरा 19 नवंबर को। इसी तरह 10 जून को पहला सूर्य ग्रहण है जबकि दूसरा 4 दिसंबर को पड़ेगा।



Source Chandra Grahan 2021: मई में लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां पर दिखेगा और क्या पड़ेगा असर
https://ift.tt/3nuvoXM

Post a Comment

0 Comments