ads

टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या 20 करने पर विचार कर रहा आईसीसी: रिपोर्ट

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी 20 को विश्व में पॉपुलर बनाने के लिए आईसीसी टी20 वर्ल्डकप में 20 टीमों को शामिल करने पर विचार कर रहा है। बता दें कि अभी तक इस टूर्नामेंट में 16 टीमें ही हिस्सा लेती हैं। वहीं 2021 का टी20 वर्ल्ड कप भारत में खेला जाना वाला है। इस बार इस टूर्नामेंट में 16 टीमें ही हिस्सा लेंगी। लेकिन ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 के सीजन में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 की जा सकती हैं। बताया जा रहा है कि इसके शुरुआती चरण में पांच टीमों के चार समूह होंगे।

50 ओवर के वर्ल्ड कप में भी हो सकता है टीमों का विस्तार
रिपोर्ट के अनुसार, टी20 वर्ल्ड कप के अलावा आईसीसी द्वारा 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या के विस्तार की संभावना पर भी अटकलें लगाई जा रही हैं। 2019 में विश्व कप को 14 से घटाकर 10 टीमों में कर दिया गया था। हालांकि, अब 14 टीमों को वापस पाने की बात चल रही है। टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाला है, लेकिन भारत में कोविड -19 की घातक दूसरी लहर के कारण टूर्नामेंट की मेजबानी करने को लेकर अनिश्चितता का माहौल है। महामारी ने पिछले सप्ताह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया था। संयुक्त अरब अमीरात को विश्व कप के लिए स्टैंडबाय वेन्यू के रूप में रखा गया है।

यह भी पढ़ें— भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच रमेश पोवार पर कभी मिताली राज ने लगाए थे कॅरियर बर्बाद करने के आरोप

सीईसी की बैठक में हुई चर्चा
बताया जा रहा है कि इन सभी मुद्दों पर हाल ही में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति (सीईसी) की बैठकों में चर्चा की गई। हालांकि अभी इन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन अधिक शक्तिशाली पूर्ण सदस्य देशों से इस विस्तार के लाभों की विशेष रूप से अधिक सकारात्मक सराहना हुई है। साथ ही बताया जा रहा है कि ईसीबी के टॉम हैरिसन ने हाल ही सीईसी की बैठक में ओलंपिक का विषय भी उठाया था। वहीं बीसीसीआई ने भी इसमें शामिल होने की इच्छा का संकेत दिया है, हालांकि इस चेतावनी के साथ कि वे भारतीय ओलंपिक संघ के हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे।



Source टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या 20 करने पर विचार कर रहा आईसीसी: रिपोर्ट
https://ift.tt/33Hz2V5

Post a Comment

0 Comments