ads

Rashi Parivartan of shukra: भाग्य के कारक ग्रह बदल रहे हैं अपना स्थान, जानें किसकी चमकेगी किस्मत!

ग्रहों के लगातार गति के बीच एक बार फिर नौ ग्रहों में से एक भाग्य के कारक शुक्रदेव राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। वैदिक ज्योतिष में शुक्र को एक शुभ ग्रह माना गया है। एक ओर जहां कुंडली में मजबूत शुक्र जातकों को इसके अच्छे परिणाम देता है, वहीं कमज़ोर होने पर अशुभ फल भी प्रदान करता है।

यूं तो शुक्र को दैत्यगुरु भी माना जाता है, लेकिन ज्योतिष में यह भाग्य के कारक माने गए है, सप्ताहिक दिनों में इनका दिन शुक्रवार है और इस दिन की कारक देवी स्वयं धन-धान्य की Goddess Lakshmi हैं। बुध से जहां इनकी मित्रता है वहीं शनि के साथ ये ज्योतिष के लगभग सर्वाधिक मजबूत योग का निर्माण करते हैं।

दरअसल पंडित सुनील शर्मा के अनुसार मई 2021 में चौथे दिन यानि मंगलवार, 4 मई 2021 को शुक्र ग्रह Shukra grah अपनी चाल बदलते हुए अपनी ही स्वमित्व वाली वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। यह इस दिन दोपहर 1:09 बजे राशि परिवर्तन करेंगे। और फिर 28 मई 2021, 11:44 बजे तक इसी राशि में रहेंगे, इसके बाद यह मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

MUST READ : May 2021 में 4 प्रमुख ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, जानें इनका आप पर असर

rashi_parivartan_may_2021

जानकारों के अनुसार शुक्र का परिवर्तन केवल एक-दो राशियों को ही नहीं वरन सभी 12 राशियों को प्रभावित करता है और इसका असर दूरगामी होता है। ऐसे में एक बार फिर शुक्र के Rashi Parivartan से जहां कुछ राशियों को फायदा होगा तो वहीं कुछ राशियों के सामने नई परेशानियां पैदा हो सकती है।

कुल मिलाकर इसका प्रभाव समस्त 12 राशियों पर होगा। वहीं इस परिवर्तन से जो असर उत्पन्न होंगे उन्हें संभालने के उपाय भी यहां ज्योतिष के जानकारों से बातचीत के बाद दिए जा रहे हैं।

EFFECTS ON ZODIAC SIGNS :

1. मेष राशि
इस समय शुक्र आपके धन व वाणी (द्वितीय) भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में यह समय आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यह आपके जीवन में धन और आर्थिक मजबूती लाने के साथ ही आपके रिश्तों को भी बेहतर बनाएगा। इस समय आपकी काबीलियत आपको निकट भविष्य में लाभ देगी। पुराना धन वापस आ सकता है।

इस गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन आपको शीतल पदार्थों से दूर रहना होगा। इस सबके बीच इस समय आपको अपने फालतू खर्च पर रोक लगानी होगी। साथ ही जीवनसाथी के साथ गलतफहमी की संभावना के बीच आपको शांति धारण करनी होगी।

उपाय: गणेश जी को हर शुक्रवार चावल अर्पित करें।

MUST READ : 2021 may बुध जा रहे हैं वृषभ राशि में, जानिये आप पर असर और किनका बदलेगा भाग्य

budh_ka_rashi_parivartan

2. वृषभ राशि
इस दौरान शुक्र आपके लग्न (प्रथम) भाव में रहेंगे। जिसके चलते आपके जीवन में प्रसिद्धि आएगी। नई नौकरी के लिए ये समय अच्छा रहेगा। वहीं इस समय आप आप प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आएंगे। जिनकी मदद से आप व्यक्तिगत और वित्तीय मोर्चे पर आपनी योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे। इस समय आपको कुछ बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं। अपने खर्चे पर इस समय आपको खास ध्यान रखना होगा। आपका दायरा भी इस समय तेजी से बढ़ेगा।

उपाय: किसी ज्योतिष के जानकार की सलाह पर ही ओपल रत्न पहनें।

 

3. मिथुन राशि :
शुक्र इस समय आपके व्यय (द्वादश) भाव में रहेंगे। जिसके चलते आपको वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन विदेशों से आपकी आय के योग आपको कुछ समर्थन करते दिख रहे हैंं। इस दौरान आपको व आपके साथी को स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना होगा। शुक्र इस समय आपको आलसी बना सकते हैं, जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। उचित होगा इस समय कोइ वित्तीय जोखिम न लेते हुए पैसा बचाने की सोचें।

इस गोचर के दौरान आपको वैवाहिक जीवन में परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। वहीं विदेश में पढ़ाई की सोच रखने वालों के लिए यह समय अच्छा रह सकता है।

उपाय : गाय को हर रोज हरा चारा खिलाएं।

 

4. कर्क राशि
इस दौरान शुक्र आपके आय (एकादश) भाव में गोचर करेंगे। यह गोचर आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। इस समय आपको जमीन जायदाद से भी लाभ होगा। साथ ही कुछ और जगहों से भी आर्थिक फायदा होता दिख रहा है। इस समय आपके राजनीतिक संबंधों में बढ़ौतरी होगी।

वहीं ये समय प्रेम के लिए भी अच्छा रहेगा। आपके मित्रों की संख्या में इजाफे के अतिरिक्त इस समय आप कई जानकार व समझदार लोगों से भी मिलेंगे। इस समय आप कई नई आरामदेह चीजें भी खरीदना चाहेंगे। जबकि यह पूरा समय आपको रोमांस के लिए आकर्षित करेगा।

उपाय : श्री सूक्त का पाठ शुक्रवार को करें।

MUST READ : शनि देव का दिन है शनिवार: इस दिन ऐसे समझें न्याय के देवता के शुभ इशारे

lord-shani

5. सिंह राशि
इस समय शुक्र आपके कर्म व पिता (दशम) भाव में गोचर करेंगे। करियर के हिसाब से ये समय आपके लिए खास रहेगा। एक ओर जहां अधिकारियों से आपके संबंध सुधरेंगे वहीं इस समय आपको सफलता मिलने से आपको एक नई पहचान भी मिल सकती है।

वहीं पिता की सलाह इस समय आपको आर्थिक रूप से आगे बढ़ने में मदद करेगी। घर का माहौल अच्छा रहेगा। और यह समय आपके लिए वित्तीय स्थिरता भी लेकर आता दिख रहा है। इस समय आप नई संपत्ति व वाहन भी खरीद सकते हैं।

उपाय: माता लक्ष्मी की पूजा हर शुक्रवार को करें।

6. कन्या राशि :
शुक्र इस दौरान आपके भाग्य (नवम) भाव में होंगे। भाग्य भाव में भाग्य के ही कारक होने के कारण यह समय आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। इस गोचर के दौरान, आपको आगे बढ़ने के कई अवसर मिलने के साथ ही आप मौकों को भुनाने में कामयाब रहेंगे।

इस समय आपके आर्थिक पक्ष में सुधार होगा। जबकि कॅरियर में आप की पदोन्नति के साथ ही आपका स्थानांतरण भी हो सकता है। उच्च शिक्षा के लिए भी ये समय अच्छे परिणाम देगा। घर में शुभ कार्यों की संभावना के बीच कुछ ज्यादा दूरी की यात्राएं संभव हैं। वहीं आपके भाई-बहन को भी इस समय बड़ी उपलब्धि मिल सकती है।

उपाय: गले या हाथ में छह मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

7. तुला राशि :
शुक्र इस समय आपके आयु (अष्टम) भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपको कहीं भी आने जाने में सावधानी रखनी होगी। साथ ही इस समय आपके कुछ ज्यादा ही खर्चे भी हो सकते हैं। जबकि स्वास्थ्य मामलों को लेकर भी आपको सतर्क रहना होगा। कुछ अनचाही यात्राएं आपको परेशान कर सकती हैं, लेकिन आखिरी में ये आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी।

इस दौरान ससुराल के किसी समारोह में भाग लेने की संभावना के बीच आपको अब तक फैसला नहीं हुई पैत्रिक संपत्ति का भी लाभ मिल सकता है। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, लेकिन वित्त से जुड़े मामले में कोई भी बड़ा निर्णय बहुत सोच समझकर ही लें।

उपाय: हर रोज “ॐ शुं शुक्राय नमः” मंत्र का जाप करें।

MUST READ : नव संवत्सर 2078 का राशिफल और उपाय

2021_yearly_rashifal

8. वृश्चिक राशि
शुक्र का यह गोचर आपके विवाह (सप्तम) भाव में होने वाला है। इस समय अपना वैवाहिक जीवन ठीक रखने के लिए काफी खर्च करना पड़ सकता है। वहीं पार्टनरशिप वाले व्यवसाय में गलतफहमी से बचकर रहना होगा। भाग्य के कारक ग्रह इस समय प्रेम विवाह में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

वहीं संबंधों के मामले में आप इस समय दबाव में आ सकते हैं। कॅरियर के लिहाज से ये समय आपके लिए कुछ अच्छा रह सकता है। जबकि इंपोर्ट एक्सपोर्ट से जुड़े लोग इस समय मुनाफा कमा सकते हैं। इस समय आपकी सामाजिक स्थिति में तो सुधार होगा, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना होगा। इस दौरान कुछ नामी लोग आपसे जुड़ सकते हैं।

उपाय: हर रोज कुबेर मंत्र का जाप करें।

 

9. धनु राशि :
इस समय शुक्र आपके शत्रु व रोग (षष्ठम) भाव में रहेगा। जिसके चलते इस समय शत्रुओं से तनाव बढ़ सकता है। वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी आपको व आपके परिवार को परेशान कर सकती हैं। उचित होगा इस समय वाद विवाद से दूर ही रहें। साथ ही पानी से जुड़े रोग आपको दिक्कत में डाल सकते हैं।

कॅरियर के मामले में इस समय आपमें से कुछ लोग नौकरी में बदलाव कर सकते हैं, वहीं ग्रहों के अनुसार इस समय आपकी आर्थिक स्थिति में दृढ़ता आने की संभावना के बीच आपको प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: चावल और चीनी का दान शुक्रवार को करें।

 

10. मकर राशि :
शुक्र इस समय आपके बुद्धि व पुत्र (पंचम) भाव में रहेगा। आर्थिक मोर्चे पर जहां ये गोचर आपको लाभ प्रदान करेगा। वहीं एक से अधिक व्यवसाय करने वालों के लिए अत्यंत शुभ साबित होगा। वहीं आपको अपने स्वास्थ्य का भी इस दौरान खास ख्याल रखना होगा।

इस समय आप अपनी बुद्धि के चलते कॅरियर में अपने लिए समय अनुकूल बनाकर रखेंगे। वहीं इस समय आपमें से कुछ सुंदर बच्चों के पिता या माता भी बन सकते हैं। इस समय आपको आजीवन साथ देने वाला साथी भी मिल सकता है। वहीं प्रोफेशनल जीवन में तरक्की का मौका मिल सकता है। शैक्षिक स्थिति में भी ये समय उचित ही साबित होगा।

उपाय: किसी जानकार की सलाह पर ओपल रत्न धारण करें।

 

11.कुंभ राशि :
इस दौरान शुक्र का गोचर आपके सुख व माता (चतुर्थ) भाव में होगा। इस दौरान आपको आर्थिक लाभ की संभावना के बीच माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। कॅरियर की दृष्टि से ये समय आपको वांछित परिणाम देगा। विदेश में रहने वाले जातक इस समय अपने वतन लौट सकते हैं।

यह समय आपको ऊर्जावान महसूस कराएगा। वहीं यह समय आपके सुख व संपत्ति में भी वृद्धिकारक सिद्ध होगा। आपका स्वास्थ्य संतोषजनक रहने की संभावना के बीच पेशेवर मोर्चे पर आप तरक्की पाएंगे। आप घर का रिनोवेशन भी इस समय करा सकते हैं। वहीं आपकी क्षमताओं में इस समय खास वृद्धि देखने को मिलेगी।

उपाय: छह मुखी रूद्राक्ष पहनें।


12. मीन राशि:
इस समय शुक्र आपके पराक्रम (तृतीय) भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते जहां एक और वित्तीय मामलों में आपको लाभ होगा, वहीं पराक्रम भाव में होने के कारण इस समय आप कुछ मामलों को लेकर आक्रमक भी हो सकते हैं। आपके इसी आक्रमक रवैये के चलते आपसे कुछ अधिकारी नाराज भी हो सकते हैं, जिससे दोनों ओर समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन भाग्य आपके साथ रहेगा।

कॅरियर को लेकर आपको कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। जो सुखद व अनुकूल परिणाम देंगी। वहीं इस दौरान भाई-बहनों के साथ मजबूत बंधन बना रहेगा। खर्च पर आपको लगाम लगानी होगी। वहीं आपमें से कुछ मानसिक तनाव व चिंता का शिकार बन सकते हैं।

उपाय: किसी भी मंदिर में हर शुक्रवार सफेद रंग की मिठाई चढ़ाएं।



Source Rashi Parivartan of shukra: भाग्य के कारक ग्रह बदल रहे हैं अपना स्थान, जानें किसकी चमकेगी किस्मत!
https://ift.tt/3aYNKLo

Post a Comment

0 Comments