ads

भारत में जन्मा ये क्रिकेटर, पाकिस्तानी टीम में खेला, सानिया मिर्जा से है अहम रिश्ता

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के लिए खेलने वाले क्रिकेटर आसिफ इकबाल (Asif Iqbal) का जन्म 6 जून, 1943 को भारत के हैदराबाद में हुआ था। आसिफ इकबाल और भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) रिश्ते में चाचा-भतीजी हैं। दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गुलाम मोहम्मद के जरिए इन दोनों के रिश्ते जुड़े हुए हैं। गुलाम मोहम्मद की सास और सानिया मिर्जा की दादी मां दोनों बहने थीं। आसिफ जो हैं वे गुलाम अहमद की बहन के बेटे यानी भांजे हैं। इस तरह से आसिफ और सानिया चाचा-भतीजी हुए।

यह भी पढ़ें—तलाकशुदा महिलाओं पर आया इन 5 भारतीय क्रिकेटर्स का दिल, रचाई शादी

हैदराबाद में जन्में, पाकिस्तान के लिए खेले
आसिफ इकबाल का जन्म तो हैदराबाद में हुआ था, लेकिन बाद में वे 1961 में पाकिस्तान जाकर बस गए थे। उन्होंने पहले भारत के लिए घरेलू क्रिकेट खेला और फिर पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलकर नाम कमाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज और दाएं हाथ के ही मध्‍यम गति के तेज गेंदबाज आसिफ ने नौंवे स्थान पर उतकर पाकिस्तानी टीम के लिए शतक भी लगाया।

1964-65 में कराची टेस्ट में किया डेब्यू
आसिफ ने हैदराबाद, कराची, केंट, नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्‍तान और पाकिस्‍तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए क्रिकेट खेला। पाकिस्तान जाने के बाद वह टीम के मुख्य गेंदबाज बने। 1977 में आसिफ ने वर्ल्‍ड एकादश की ओर से वर्ल्‍ड सीरीज क्रिकेट में हिस्‍सा लिया। आसिफ ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 1964-65 में कराची टेस्‍ट में डेब्‍यू किया। लेकिन बहुत जल्द उनके पीठ में दर्द रहने लगा, जिसके बाद उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर विशेष फोकस किया और उनका बल्लेबाजी क्रम बेहतर होता चला गया। 1967 में इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में उन्‍होंने नौवें नंबर पर उतरते हुए अपना पहला टेस्‍ट शतक जड़ा। इस मैच में आसिफ ने 146 रन बनाए।

यह भी पढ़ें—यूनिस खान का खुलासा, भारत के खिलाफ मैच में खुद पाकिस्तानी फैंस कर रहे थे मेरे आउट होने की दुआ

क्रिकेट कॅरियर
आसिफ ने अपने कॅरियर में कुल 58 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 38.85 की औसत से 3575 रन बनाए। इसमें उन्होंने 11 शतक और 12 अर्धशतक लगाए। टेस्‍ट क्रिकेट में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 175 रन का रहा। वहीं 10 वनडे मैचों में उन्होंने 330 रन बनाए। इस प्रारूप में उन्होंने 5 अर्धशतक जड़े। आसिफ ने 440 प्रथम श्रेणी मैचों में 23329 रन बनाए। इसमें 45 शतक भी जड़े गए तो 196 रन उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा। प्रथम श्रेणी क्रिकेट और लिस्ट ए मैचों में भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा।



Source भारत में जन्मा ये क्रिकेटर, पाकिस्तानी टीम में खेला, सानिया मिर्जा से है अहम रिश्ता
https://ift.tt/3poS3Wz

Post a Comment

0 Comments