ads

वर्ल्ड कप में बड़ा बदलाव, सुपर सिक्स फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा, जानिए पूरी डिटेल

आईसीसी एक बार फिर क्रिकेट विश्वकप में बड़ा बदलाव करने जा रही है। यह बदलाव 2027 के वर्ल्ड कप में नजर आएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इस टूर्नामेंट में एक बार फिर से 1 टीमें हिस्सा लेंगी। यह विश्व कप रॉउंड रॉबिन की जगह अब सुपर सिक्स फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा। आईसीसी का यह नया फॉर्मेट 2027 वर्ल्ड कप में लागू करेगी। इससे पहले आईसीसी ने 2003 के विश्वकप में इस सुपर सिक्स फॉर्मेट को लागू किया था। हालांकि 2019 के वर्ल्डकप में राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत 10 टीमों ने हिस्सा लिया और प्रत्येक टीम ने 9 मैच खेले थे।

आईसीसी की बैठक में हुई चर्चा
रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी की बैठक में सुपर सिक्स फॉर्मेट पर चर्चा की गई। बैठक में 2015, 2019 और 2003 सुपर सिक्स मॉडल पर विचार—विमर्श किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में ये बात सामने आई कि 10 टीम के मॉडल से सबसे ज्यादा फायदा हुआ और 2015 मॉडल से सबसे कम। वहीं सुपर सिक्स मॉडल इन दोनों के बीच में रहा। वहीं इंग्लैंड विश्वकप को 10 टीमों तक ही सीमित रखने के पक्ष में नहीं था।

यह भी पढ़ें— भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी शैफाली ने खेल में सुधार के लिए लिया पुरुषों के कैंप में हिस्सा

क्या है सुपर सिक्स मॉडल
वहीं बात करें सुपर सिक्स मॉडल की तो इसमें 14 टीमें होती हैं जो दो गुटों में बांटी जाती है। दोनों ग्रुप में से प्रत्येक टीम 6-6 मैच खेलती है। दोनों ग्रुप की टॉप 3 टीमें सुपर सिक्स राउंड में पहुंचती हैं। इस फॉर्मेट में जो टीमें पहले राउंड में सबसे ज्यादा मैच खेलती हैं, उन्हें सुपर सिक्स राउंड में फायदा होता है। ज्यादा मैच जीतने की वजह से उनके अंक अगले राउंड में भी गिने जाते हैं। सुपर सिक्स में एक टीम को अन्य पांच टीमों से भिड़ना होता है। इसके बाद अंकों के आधार पर टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचती हैं। वहीं कुल मैचों की बात करें तो सुपर सिक्स फॉर्मेट में 54 मैच होंगे। वहीं 2019 में खेले गए वर्ल्ड कप में 48 मैच खेले गए थे।

यह भी पढ़ें— भारत को अंडर 19 विश्वकप जिताने वाले स्मित पटेल ने लिया सन्यास, अब दूसरे देश के लिए खेलेंगे

सुपर सिक्स में टीम इंडिया प्रदर्शन रहा बेहतर
वर्ष 2003 में खेले गए वर्ल्ड कप में सुपर सिक्स फॉर्मेट का इस्तेमाल किया गया था। इसमें टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। इस वर्ल्डकप में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। लीग स्टेज और सुपर सिक्स के बाद भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में में केन्या को हराया था। हालांकि फाइनल में टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।



Source वर्ल्ड कप में बड़ा बदलाव, सुपर सिक्स फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा, जानिए पूरी डिटेल
https://ift.tt/3fG0CJ2

Post a Comment

0 Comments