ads

टोक्यो ओलंपिक 2020 से पहले तनु और प्रिया बनीं वर्ल्ड चैंपियन

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक 2020 का आगाज हो चुका है। भारत ने इस बार 127 एथलीटों के साथ ओलंपिक में अबतक का सबसे बड़ा दल भेजा है। फैंस को भारतीय खिलाड़ियों से इस बार सबसे ज्यादा पदक जीतने की उम्मीदे हैं। लेकिन इससे पहले की ओलंपिक से भारतीयों के लिए अच्छी खबर आए उससे पहले हंगरी की राजधानी बुडापोस्ट में युवा पहलवान तनु व प्रिया नए कैडेट वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympics 2020 : श्रीशंकर और इरफान को ओलंपिक के लिए मिली हरी झंडी

तनु ने खिताबी सफर के दौरान नहीं गंवाया एक भी अंक
तनु ने 43 किलोग्राम भार वर्ग के खिताबी सफर के दौरान एक भी अंक नहीं गंवाया, जिसमें उसने अपने चार मुकाबलों में से तीन में जीत हासिल की। जिसमें बेलारूस की वेलेरिया मिकिट्सिच के खिलाफ फाइनल मुकाबला भी शामिल है। इस तरह से प्रिया ने बेलारूस की सेनिया पटापोविच को 5—0 से हराकर 73 किलोग्राम भार वर्ग में खिताब अपने नाम किया। 43 किग्रा फाइनल के शुरुआत में तनु फॉर्म में नहीं दिख रही थी, लेकिन जल्द ही उसने अपने शानदार खेल के दम पर इस मुकाबले को एकतरफा बनाते हुए जीत हासिल की।

शीर्ष पर रहा भारत
शुरुआत में दोनों पहलवनों के बीच मुकाबला बहुत धीमा रहा, लेकिन तनु ने बेलारूसी के बाईं ओर से हमला करने का तरीका ढूंढ लिया। तनु इस तरह वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली तीसरी भारतीय हैं। उनसे पहले चैम्पियनशिप में अमन गुलिया (48 किग्रा) और सागर जगलान (80 किग्रा) ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में खिताब जीतकर भारत को इतिहास में पहली बार टीम चैम्पियनशिप का खिताब दिलाया।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympics 2020: गोल्ड मेडल जीतने वालों को 75 लाख रुपए देगा भारतीय ओलंपिक संघ

वर्षा ने 65 किग्रा वर्ग में जीता कांस्य
भारत की वर्षा ने 65 किग्रा वर्ग में तुर्की की डुयगु जनरल को हराकर कांस्य पदक जीता। भारत चैंपियनशिप में मजबूत टीम कही जाने वाले अमरीका (143) और दुर्जेय रूस (140) से आगे 147 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा।

शनिवार को चुनौती पेश करेंगी पहलवान कोमल
शनिवार यानी 24 मई को पहलवान कोमल भी विश्व चैंपियनशिप में अपनी चुनौती पेश करेंगी। क्योंकि वह तकनीकी आधार पर बेलारूस की स्वियातलाना कटेंका को हराकर 46 किग्रा फाइनल में पहुंची थीं। उनका सामना अजरबैजान की रुजाना मामाडोवा से होगा।



Source टोक्यो ओलंपिक 2020 से पहले तनु और प्रिया बनीं वर्ल्ड चैंपियन
https://ift.tt/3x2nlV8

Post a Comment

0 Comments