ads

Ballon d'Or: रोनाल्डो और मेसी खिताब जीतने वालों में टॉप पर, ये रहे 10 विजेता

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में फुटबॉल का रोमांच क्रिकेट से भी ज्यादा माना जाता है और अक्सर फुटबॉल प्रेमी दो धड़ों में बंटे दिखाई देते हैं। कुछ मेसी का समर्थन करते हैं तो कुछ रोनाल्डो का। हर एक जगह इन्हें तुलनात्मक रैवये से देखा जाता है, लेकिन इस खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कार "बैलन डी'ओर" को आधार मानकर तुलना की जाए तो मेसी रोनाल्डो को पछाड़ते हुए दिखते हैं।

क्या है ये पुरस्कार

बैलन डी'ओर एक सालाना पुरस्कार है जो फ्रांस फुटबॉल नामक एक फ्रांसीसी साप्ताहिक पत्रिका की ओर से साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉलर को दिया जाता है। यह अवॉर्ड 1956 में शुरू किया गया था। बैलोन डी'ओर फुटबॉल के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है।

कोरोना में नहीं दिया गया खिताब

सबसे पहले यह पुरस्कार 1956 में इंग्लैंड के स्टेनली मैथ्यूज को दिया गया था। 1956 के बाद से हर एक साल किसी न किसी खिलाड़ी को यह पुरस्कार दिया जाता है हालांकि बीते साल कोरोना महामारी के चलते फुटबॉल टूर्नामेंट नहीं हुए जिसके कारण अवॉर्ड किसी को नहीं दिया गया।

2010 से 2015 तक फ्रांस फुटबॉल ने फीफा के साथ बैलोन डी'ओर को अस्थायी रूप से फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार के साथ विलय करने के लिए एक समझौता किया था, जिसे 1991 में शुरू किया गया था। इन छह वर्षों में नए पुरस्कार को फीफा बैलोन डी'ओर कहा जाता है।

अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेसी (Messi) फिलहाल पुरस्कार के विजेता हैं और उन्होंने इसे सबसे अधिक बार (6) जीता है। इसके बाद पुर्तगाली सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Ronaldo) हैं, जिन्होंने 5 बार इस पुरस्कार को जीता है। पिछले 10 वर्षों में केवल 2018 ही वह साल था, जब दोनों में कोई यह पुरस्कार नहीं जीत पाया।

रोनाल्डो सात बार जीतने की इच्छा जता चुके हैं

पोडियम फिनिश के मामले में रोनाल्डो और मेसी दोनों (12) बराबरी पर हैं। बता दें की क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2017 में कहा था कि वह फुटबॉल जगत से संन्यास लेने से पहले सात बार 'बैलन डी'ओर' खिताब जीतने की दृढ़ इच्छा रखते हैं, जिसके बाद उन्होंने एक खिताब और जीत लिया है।

जरूर पढ़ें: इंस्टाग्राम पर 30 करोड़ फॉलोअर्स वाले पहले शख्स बने रोनाल्डो, हर पोस्ट से कमाते हैं करोड़ों रुपए

वहीं, फुटबॉलर नेमार डा सिल्वा सांतोस जूनियर भी इस खिताब को जीतने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। हालांकि उन्होंने कहा था कि वह इसे जीतने के लिए किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहते। इससे पहले नेमार यह भी कह चुके हैं कि बैलन डी'ओर पुरस्कार नहीं मिला तो मर नहीं जाऊंगा।

किसने कितनी बार जीता

मैसी और रोनाल्डो के अलावा मिशेल प्लाटिनी, जोहान क्रूफ़, मार्को वैन बास्टेन ने तीन बार यह खिताब हासिल किया है। वहीं, फ्रांज बेकनबाउर, रोनाल्डो (ब्राजील), अल्फ्रेडो डि स्टेफ़ानो, केविन कीगन और कार्ल-हेंज रुमेनिगगे ने दो बार यह खिताब जीता है।



Source Ballon d'Or: रोनाल्डो और मेसी खिताब जीतने वालों में टॉप पर, ये रहे 10 विजेता
https://ift.tt/2UoDbw5

Post a Comment

0 Comments