ads

Shri Ganesh Puja on Wednesday : प्रथम पूज्य श्री गणेश को बुधवार और अन्य सामान्य दिनों में कैसे करें प्रसन्न?

Shri Ganesh Puja Vidhi - हिंदू धर्म में प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश को हनुमान जी की तरह ही कलयुग का प्रमुख देवता माना गया है। वहीं ये आदि पंच देवों में से भी एक माने गए हैं। दरअसल भगवान गणेश स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता हैं। वे भक्तों की बाधा, संकट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं।

शास्त्रों के अनुसार श्री गणेश जी की विशेष पूजा का दिन बुधवार माना गया है। मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान श्री गणेश की पूजा सच्चें मन से करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। साथ ही अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में है तो इस दिन पूजा करने से वह भी शांत हो जाता है।

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार मिथुन व कन्या राशि वाले जातकों के स्वामी बुध होते हैं और बुध के देवता श्री गणेश हैं, अत: इस राशि वाले जातकों को भी हमेशा श्री गणेश की पूजा करते रहना चाहिए।

Must Read- Surya Gochar 2021 in Kark Sankranti: जानें सूर्य किस समय बदलेगा अपनी राशि, और क्या होंगे इसके मायनें

kark_sankranti_2021

श्री गणेश की पूजा के संबंध में पंडित एचसी व्यास का कहना है कि बुधवार को गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए यूं तो कई उपाय हैं, लेकिन कुछ उपायों को अत्यंत विशेष माना गया है, माना जाता है कि इन उपायों को अपनाने से आपकी हर समस्या का निवारण हो जाएगा...


ये हैं बुधवार के उपाय (समस्या और उपाय)
- बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेशजी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको जल्द ही शुभ फल मिलेंगे।

- वहीं यदि आप जिस काम को करने की कोशिश करते हैं या फिर अधिकांश कामों में, आपको असफलता मिलती है तो बुधवार के दिन गणेश जी के इस मंत्र का जाप विधि-विधान से करें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से आपको सभी कष्टों से निजात मिल जाएगी।

- यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का भंडार है। जिससे छुटकारा पाने के लिए आपने कई उपाए किए, लेकिन आपको लाभ नही मिला।

Must Read- Corona Third Wave in astrology: कोरोना की तीसरी लहर कब और कैसे आएगी? जानें बचाव के उपाय

astrology_on_corona_3rd_wave

तो इस बार बुधवार के दिन श्री गणेश जी की सफेद रंग की मूर्ति अपने घर में स्थापित करें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से आपके घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएगी।

- इसके अलावा आपको धन-संबंधी कोई समस्या है। आप अधिक मेहनत भी करते हैं, लेकिन आपको इतना धन नही मिलता कि आप संतुष्ट रह सकें तो बुधवार के दिन श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करने के बाद गुड़ और घी का भोग लगाएं और थोडी देर बाद भोग गाय को खिला दें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

- घर में हमेशा कलह रहने के कारण यदि आपके परिवार में कभी सुख-शांति नही रहती है। तो इससे निजाद के लिए बुधवार को दूर्वा से बनी हुई श्री गणेश की प्रतिकात्मक मूर्ति बनवाएं और उसे अपने घर के पूजा-स्थल में स्थापित करें साथ ही इसकी रोज विधि-विधान से पूजा करें।

- इन सब के अतिरिक्त हिन्दू धर्म में गाय में सभी देवी देवताओं का वास और उन्हें माता के समान माना जाता है। मान्यता के अनुसार उनकी सेवा करने से सुख-शांति की प्राप्ति होती है। ऐसे में बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं, माना जाता है कि ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी।

- हनुमानजी के साथ ही गणेशजी

का श्रृंगार भी सिंदूर के किया जाता है। जानकारों के अनुसार गणेशजी को सिंदूर चढ़ाने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

- यदि कुंडली में आपका बुध ग्रह खराब है तो इसके लिए बुधवार के दिन किसी गरीब या किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग का दान करें,

Must Read- July 2021 Rashi Parivartan List - जुलाई 2021 में कौन-कौन से ग्रह करेंगे परिवर्तन? जानें इनका असर

rashi_privartan_in_july_2021

जानकारों के अनुसार ऐसा करने से आपका बुध ग्रह का दोष शांत हो जाएगा।
वहीं सुख-समृद्धि के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी की सलाह पर ही उनके द्वारा बताई गई विधि के अनुसार अपने हाथ की सबसे छोटी उंगली में पन्ना रत्न धारण करें।

- माना जाता है कि बुधवार के दिन गणेश जी को सिंदूर चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण होगी। सिंदूर चढ़ाते समय विशेष मंत्र को भी पढ़ें, क्योंकि वैसे तो हर देवी-देवता पर सिंदूर चढ़ाया जाता है, लेकिन शिव परिवार या शिव के सभी अंश अवतारों पर सिंदूर चढ़ाने का एक अलग ही महत्व है। इसलिए हर बुधवार को एक खास मंत्र के साथ गणेशजी को सिंदूर चढ़ाना चाहिए।
मंत्र-
सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्।
शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्।।

माना जाता है कि बुधवार को गणेश जी को शमी के पत्ते चढ़ाने पर बुद्धि तेज होती है साथ ही सभी क्लेशों का नाश और मानसिक शांति भी मिलती है। शमी के पत्ते चढाते समय एक निश्चित मंत्र का जाप करने से गणेश जी जल्द प्रसन्न होंगे।

मंत्र:
त्वत्प्रियाणि सुपुष्पाणि कोमलानि शुभानि वै।
शमी दलानि हेरम्ब गृहाण गणनायक।।

Must Read- July 2021 Festival List - जुलाई 2021 में कौन-कौन से हैं तीज त्यौहार? जानें दिन व शुभ समय

july_2021_ashadh_month_festival

श्री गणेश जी को खुश करने के सामान्य दिनों में पांच आसान उपाय

1. हर दिन सुबह स्नान पूजा करके गणेश जी को गिन कर पांच दूर्वा ( एक तरह की हरी घास) अर्पित करें। दुर्वा गणेश जी के मस्तक पर रखना चाहिए। चरणों में दुर्वा नहीं रखें।
दुर्वा अर्पित करते हुए मंत्र बोलें 'इदं दुर्वादलं ऊं गं गणपतये नमः'

2. शास्त्रों में के अनुसार शमी ही एक मात्र पौधा है जिसकी पूजा से गणेश जी और शनि दोनों प्रसन्न होते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री राम ने भी रावण पर विजय पाने के लिए शमी की पूजा की थी।
मान्यता के अनुसार शमी गणेश जी को अत्यंत प्रिय है। शमी के कुछ पत्ते नियमित गणेश जी को अर्पित करने से घर में धन और सुख की वृद्धि होती है।

3. भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पवित्र चावल अर्पित करें। पवित्र चावल उसे कहा जाता है जो टूटा हुआ नहीं हो। ध्यान रहे इस दौरान उबले हुए धान से तैयार चावल का पूजा में प्रयोग नहीं करें।

Must Read- ये है भगवान का इशारा!आने वाले अच्छे समय के खास संकेतों को ऐसे पहचानें

god_signals

इसके अलावा सूखा चावल भी गणेश जी को नहीं चढ़ाएं। चावल को गीला करें फिर, 'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र बोलते हुए तीन बार गणेश जी को चावल चढ़ाएं।

4. गणेश जी की प्रसन्नता के लिए उन्हें लाल सिंदूर का तिलक लगाएं। गणेश जी को तिलक लगाने के बाद अपने माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। माना जाता है कि इससे गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है।
साथ ही इससे आर्थिक क्षेत्र में आने वाली परेशानी और विघ्न से गणेश जी रक्षा करते हैं। गणेश जी को सिंदूर चढ़ाते समय मंत्र बोलें, 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः'

5. गणेश जी का एक दांत परशुराम जी से युद्ध में टूट गया था। इससे अन्य चीजों को खाने में गणेश जी को तकलीफ होती है, क्योंकि उन्हें चबाना पड़ता है। वहीं मोदक काफी मुलायम होता है जिससे इसे चबाना नहीं पड़ता है। यह मुंह में जाते ही घुल जाता है। इसलिए गणेश जी को मोदक बहुत ही प्रिय है।

श्री गणेश की पूजा के दौरान क्या न करें...
श्री गणेश जी की पूजा में तुलसी का प्रयोग न करें, तुलसी को इनकी पूजा में निषिद्ध बताया गया है।



Source Shri Ganesh Puja on Wednesday : प्रथम पूज्य श्री गणेश को बुधवार और अन्य सामान्य दिनों में कैसे करें प्रसन्न?
https://ift.tt/3ee9JQa

Post a Comment

0 Comments