ads

Spiritual Tips: धार्मिक हुए बिना आध्यात्मिक कैसे बनें

नई दिल्ली। हम सबको पता है कि ब्रह्माण्ड में ऐसी कोई तो ऊर्जा है जो सबकुछ अपने काबू में करके रखती है। अध्यात्मिकता की ओर जब हम तेज़ी से बढ़ रहे होते हैं तब हम इस ऊर्जा को अपने बहुत करीब महसूस कर सकते हैं। अपनी अंतरात्मा महसूस करने की बात हो या अध्यात्मिकता के ओर बढ़ने की बात हो, यह जरूरी नहीं होता की हम बेहद धर्म से जुड़े हों या अत्यधिक माला जपते रहें ( Spiritual Tips ) या पूजा पाठ करते रहें। ये माना जाता है की अध्यात्मिकता धर्म से जुड़ा है लेकिन ये कहीं नहीं लिखा है कि अध्यात्मिक होने के लिए धार्मिक होना जरूरी हो। अध्यात्मिक कैसे हो सकते हैं इसके लिए हमें इन बातों को जानना चाहिए-

यह भी पढ़ें- मेडिटेशन क्यों है लाभदायक

1. ध्यान करें- ध्यान करना यानी मेडिटेशन करना ना भूलें। कम से कम रोज़ दिन में 15 से 20 मिनट तक मेडिटेशन जरूर करें।मेडिटेशन करना इसलिए भी जरूरी है क्यूंकि इससे ब्रेन के वेव्स में बदलाव आते हैं और मन को शांति मिलती है।

2. दूसरों की मदद करें- दूसरों की सहायता करना सीखें जब उनको आपकी जरूरत हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको एक अलग तरीके की ख़ुशी मिलेगी। आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। गरीबों को खाना दें, उनको उपहार दें, उनकी मुस्कराहट आपका दिन बना देगी और उनकी दुआ आपको अंतरात्मा से जोड़ कर रखेगी। यदि निःस्वार्थ भाव से आप जरूरतमंदो की मदद करते रहें तो खुदको आप अध्यात्म के समीप पाएंगे।

3. अपने पसंद के काम करें- जब भी फ्री हों तो वो काम करें जिनको करने से आपको बेहद ख़ुशी मिलती हो। यदि आपको सिंगिंग यानी गाना पसंद हो तो सुने और रिहाज करें। अपने पसंद का काम करने से आपको ख़ुशी होगी और अपने आप को अंतरात्मा के निकट पाएंगे।

4. लोगों से प्यार करना सीखें- आप आस-पास के लोगों का ध्यान रखें और उनसे प्यार करना सीखें। अपनी जिंदगी में हम इतना उलझ जातें हैं कि अपने आस-पास के लोगों को भूल जातें हैं। जैसे की हमारे दोस्त हमारा परिवार सबसे दूर होते चले जातें हैं। इसलिए जितना हो सके उनके साथ ख़ुशी का वक्त बिताएं। इससे आप अध्यात्म के करीब भी आएंगे।

5. सहनशील बनें- सबसे उचित रिश्ते बना कर चलें चाहे वे हमे भले ही ना पसंद करते हों। ऐसा करने से आपको शांति मिलेगी की आप उनकी तरह नहीं हो और आप अध्यात्म के भी करीब आएंगे।

यह भी पढ़ें-- ध्यान व दर्शन का अभ्यास क्यों होता है महत्वपूर्ण



Source Spiritual Tips: धार्मिक हुए बिना आध्यात्मिक कैसे बनें
https://ift.tt/36QxkSV

Post a Comment

0 Comments