ads

Tokyo Olympics 2020: शानदार आगाज के बाद हारीं तलवारबाज भवानी देवी

नई दिल्ली। Tokyo Olympics 2020 के चौथे दिन भारत की जीत के साथ शुरुआत हुई। भारतीय फेंसर ने सीए भवानी देवी ने अपने पहले ओलंपिक अभियान में शानदार शुरूआत की और सोमवार को महिला व्यक्तिगत साब्रे के अपने शुरूआती दौर में 15-3 से आसान जीत दर्ज की। भवानी ने ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर राउंड आफ 32 में प्रवेश किया और ओलंपिक में कोई मैच जीतने वाली भारत की पहली तलवारबाज बन गईं।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo olympics 2020: मीराबाई चानू को मिली जीत की ट्रीट, आजीवन फ्री मिलेगा पिज्जा

यह एक ऐतिहासिक दिन था जब भारत ने ओलंपिक में तलवारबाजी में अपनी शुरुआत की। यह एक ऐसा खेल है, जो 1896 से ही ग्रीष्मकालीन खेलों में का हिस्सा है। मकुहारी मेस्से हॉल में एक सतर्क शुरूआत करते हुए, भवानी देवी, अजीजी को हमले की शुरूआत करने देने में सहज थी, लेकिन बाद में भवानी ने ट्यूनीशियाई को असहज करते हुए अंक पॉकेट में डालने के लिए बार-बार पिन किया।

तलवारबाजी में, राईट ऑफ वे नियम का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि दोनों एथलीटों के स्पर्श दर्ज करने की स्थिति में किस फेंसर को अंक दिए जाते हैं। इस नियम के तहत हमले की शुरुआत करने वाले फेंसर को प्राथमिकता दी जाती है।

अपने बचाव के दम पर दुनिया की 42वें नंबर की भवानी देवी ने अपने प्रतिद्वंद्वी की बढ़त को रद्द कर दिया। भारतीय ने फर्स्ट पीरियड के समाप्त होने तक 8-0 की लीड ले ली। दूसरे में, भवानी देवी ने हमला किया और अपनी जीत पर मुहर लगाने के लिए अपनी इच्छा से ओपनिंग की।

यह भी पढ़ें— tokyo olympics 2020 संघर्षों से भरा रहा मीराबाई चानू का बचपन, एक किताब ने बदली जिंदगी

भवानी देवी के अभियान का अंत
पहला मुकाबला जीतने के बाद सीए भवानी देवी अपना अगला मुकाबला हार गई हैं। इसी के साथ ओलंपिक में उनके अभियान का अंत भी हो गया। वह राउंड 32 के मुकाबले में दुनिया की तीसरी नंबर की खिलाड़ी मैनन ब्रुनेट के हाथों हारीं। भवानी देवी को इस मुकाबले में 7-15 से शिकस्त मिली।



Source Tokyo Olympics 2020: शानदार आगाज के बाद हारीं तलवारबाज भवानी देवी
https://ift.tt/36XN5ri

Post a Comment

0 Comments