ads

लीड्स में ही 67 रन पर सिमट कर भी मैच जीत चुका है इंग्लैंड, क्या भारत पलट पाएगा बाजी?

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले के पहले दिन टीम इंडिया मात्र 78 रन पर ढेर हो गई। वहीं इंग्लैंड ने पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट खोए 120 रन बना लिए। इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बाद इस मैच में टीम इंडिया की जीत मुश्किल लग रही है। हालांकि क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं है। एक सेशन का खेल भी मैच का रुख पलट सकता है। ऐसे क्रिकेट में कई उदाहरण हैं कि पहली पारी में बड़े अंतर से पीछे होने के बाद भी टीम ने मैच का रुख पलट दिया। ऐसा ही कुछ लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर भी हो चुका है। जहां टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है, उसी मैदान पर इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 67 रनों पर ढेर हो गई थी। इसके बावजूद उस मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया था।

67 रन पर सिमटने के बाद भी जीत लिया था मैच
हम जिस मैच की बात कर रहे हैं, वह वर्ष 2019 में लीड्स में ही इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम 67 रन पर आउट हो गई थी। इसके बावजूद इंग्लैंड ने वह मैच एक विकेट से जीत लिया था। उस मैच की जीत के हीरो इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जो रूट रहे थे। मैच की चौथी पारी में बेन स्टोक्स ने 135 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। वहीं जो रूट ने 80 रन की पारी खेली थी। इन दोनों की बेहतरीन बैटिंग की बदौलत ही इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 362 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

यह भी पढ़ें— IND vs ENG 3rd Test Day 1 : भारत की पहली पारी 78 रन पर ढेर, इंग्लैंड ने बनाए बिना विकेट खोए 120 रन

ind.png

दोनों मैचों में समानता
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वर्ष 2019 के टेस्ट मैच और भारत—इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में समानता भी है। जिस तरह से तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया 78 रन पर ढेर हो गई। उसी तरह इंग्लैंड की टीम भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली ही पारी में 67 रन पर ढेर हुई थी। इंग्लैंड ने तब अपनी दूसरी पारी में पहली पारी के मुकाबले तकरीबन छह गुना रन बनाए थे और जीत दर्ज की थी। भारत को यह तीसरा टेस्ट मैच जीतना है तो उसे भी ऐसा ही प्रदर्यान करना पड़ेगा। इसके साथ ही इंग्लैंड को 300 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने से भी रोकना होगा।

यह भी पढ़ें— IND vs ENG: ऋषभ पंत ने कहा-सॉफ्ट पिच पर पहले बैटिंग करने का फैसला टीम का था

इंग्लैंड को बड़ी लीड से रोकना होगा
टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं तीसरे टेस्ट के पहले ही दिन टीम इंडिया ने बहुत निराशाजनक प्रदर्शन किया। अब टीम इंडिया को यह मैच जीतने के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल दिखाना पड़ेगा। टीम इंडिया के ढेर होने के बाद इंग्लैंड ने बैटिंग करते हुए बिना कोई विकेट खोए 120 रन बना लिए हैं। अब टीम इंडिया को आज इंग्लैंड को ज्यादा रन बनाने से रोकना होगा। ऐसे में टीम इंडिया के गेंदबाजों को इंग्लैंड के बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोकना होगा। वहीं दूसरी पारी में टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाना होगा।



Source लीड्स में ही 67 रन पर सिमट कर भी मैच जीत चुका है इंग्लैंड, क्या भारत पलट पाएगा बाजी?
https://ift.tt/2WuZNMo

Post a Comment

0 Comments