ads

भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया सन्यास, बनाया था सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड

भारतीय ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी है। 37 वर्षीय स्टुअर्ट बिन्नी ने सोमवार को क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान किया। वनडे इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड बिन्नी के नाम रहा है। हालांकि स्टुअर्ट बिन्नी पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे थे। वर्ष 2016 के बाद से उन्होंने कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। हालांकि बिन्नी ने टेस्ट, टी20 और वनडे तीनों फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

4 रन देकर लिए थे 6 विकेट
स्टुअर्ट बिन्नी ने वर्ष 2014 में गेंदबाजी करते हुए ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे आज तक कोई अन्य भारतीय क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया है। यह रिकॉर्ड बिन्नी ने वनडे मैच में बनाया था। वर्ष 2014 में एक वनडे मैच में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी मेें मात्र 4 रन देकर 6 विकेट झटके थे। भारतीय वनडे क्रिकेट में यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बिन्नी से पहले दिग्गज अनिल कुंबले ने वर्ष 1993 में 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। स्टुअर्ट बिन्नी भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और टीम इंडिया के चयनकर्ता रहे रोजर बिन्नी के बेटे हैं।

यह भी पढ़ें— टीम इंडिया के ये 5 क्रिकेटर अभी भी हैं कुंवारे, अफेयर्स को लेकर रहे सुर्खियों में

वर्ष 2014 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू
ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने वर्ष 2014 में न्यूजीलैैंड के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। वहीं आखिरी बार वह वर्ष 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नजर आए थे। वहीं पिछले दो सीजन से उन्हें आईपीएल में भी खेलने का मौका नहीं मिला। चर्चा है कि लंबे समय से टीम में जगह न मिलने के कारण उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास लेने का फैसला किया है। हालांकि अब वे विदेशी लीग में हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन आइपीएल में नहीं खेल पाएंगे।

यह भी पढ़ें— सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में लगाई थी 100वीं इंटरनेशनल सेंचुरी, 99 शतक के बाद करना पड़ा था 1 साल इंतजार

ऐसा रहा बिन्नी का क्रिकेट कॅरियर
स्‍टुअर्ट बिन्नी ने भारत के लिए 6 टेस्‍ट, 14 वनडे और 3 टी20 मैच खेले हैं। इसके साथ ही उनके नाम वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी है। 6 टेस्ट मैचों में बिन्नी ने 10 पारियों में कुल 194 रन बनाए थे। वहीं 14 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से 230 रन बनाए। इसके अलावा बिन्नी ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले, जिनमें उन्होंने 35 रन बनाए थे। वहीं उनकी गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने वनडे क्रिकेट में 20 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक विकेट लिया। स्टुअर्ट बिन्नी आईपीएल में भी खेल चुके हैं। उन्होंने 95 आइपीएल मैचों में 880 रन बनाए। वहीं गेंदबाजी करते हुए 22 विकेट भी लिए।



Source भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया सन्यास, बनाया था सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड
https://ift.tt/3gH7xSo

Post a Comment

0 Comments