ads

धर्म और आध्यात्मिकता: सावन में यदि आपको भी आया है ऐसा कोई सपना, तो जान लें क्या हो सकता है आपके साथ?

चातुर्मास में सावन का महीना भगवान शिव को विशेष प्रिय माना गया है। ऐसे में जहां सावन के सोमवार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माने गए है। वहीं पूरा सावन का महीना ही अनेक तरह की विलक्ष्ण स्थितियों से परिपूर्ण माना गया है।

ऐसे में माना जाता है कि इस दौरान हमें सृष्टि कई तरह के संकेत भी देती है, लेकिन अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में इन संकेतों को पहचान ही नहीं पाते। इसके अलावा इस भक्ति के माहौल में कहा जाता है कि भगवान शिव भी आपने भक्तों को कई प्रकार से खास संकेत देते हैं, ऐसे में जहां कई बार आध्यात्मिक से संबंध रखने वाले इन संकेतों को पहचान जाते हैं, वहीं अधिकांश इसे पहचान नहीं पाने के कारण नजरअंदाज कर देते हैं।

इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है साल 2021 के सावन की समाप्ति का दौर शुरु हो चुका है। और इस मास का सावन पूर्णिमा के साथ ही रविवार, 22 अगस्त को समापन हो जाएगा। ऐसे में अब भगवान शिव के सावन में मिलने वाले खास संकेत लोगों को अगस्त, 22 रविवार तक ही मुख्य रूप से मिल सकेंगे।

पंडित शर्मा के अनुसार इस समय भगवान अपने भक्त से साक्षात रूप में मिलने ना आकर उन्हें कई बार स्वप्न में भी दर्शन देते हैं या फिर सपनों में ही कुछ संकेतों से माध्यम से उन्हें यह बताते हैं कि अब उनके दुख से भरे दिन समाप्त होने वाले हैं, यानि उनके जीवन में खुशियों का आगमन होने वाला है। जिसके चलते धन से संबंधित समस्याओं सहित अन्य समास्याओं का भी समापन हो जाएगा।

ऐसे समझें भगवान भोलेनाथ के इशारें (मान्यता के अनुसार)
माना जाता है कि यदि किसी सोमवार या खास तौर से सावन के पूरे माह में किसी भी दिन स्वप्न में शिवलिंग के दर्शन होते हैं, तो इसका अर्थ ये माना जाता है कि भगवान शिव आपसे बेहद प्रसन्न हैं।

Must Read- भगवान शिव बिना मंत्र हो जाते हैं प्रसन्न

shiv puja

वहीं यह स्वप्न भगवान शिव का शुभ संकेत माना जाता है मान्यता के अनुसार इसका अर्थ ये होता है कि आपके जीवन में बहुत ही जल्द तरक्की और उन्नति का मार्ग खुलने वाला है। कहा जाता है कि यह सपना आपको जब कभी आए उसी दिन से शिवलिंग पर नियमित रूप से जल अर्पित करना शुरु कर देना चाहिए।

वहीं यदि सावन के महीने में आने वाले स्वप्न में आपको गंगा की धार दिखाई दे तो इसका अर्थ ये माना जाता है कि आप स्वभाव से बेहद सात्विक और पवित्र हैं। इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि स्वप्न में गंगा का बहाव दिखना जल्द ही धनवान बनने का संकेत होता है। इसके साथ ही ये भी मान्यता है कि सावन में गंगा को जो भी अपने स्वप्न में देखता है वह सामान्य श्रेणी का नहीं रह जाता।

इसके साथ ही सावन में सांप या नाग-नागिन का जोड़ा स्वप्न में देखना भी विशेष माना गया है। माना जाता है कि जिस किसी को सावन के महीने में यह नजर आते हैं वह कुछ विशेष ही होता है।

Must Read- भगवान शिव क्यों कहलाए त्रिपुरारी?

mahadev.jpg

मान्यताओं के अनुसार नाग-नागिन का जोड़ा प्रेम और समर्पण का प्रतीक माना गया है। ऐसे में यदि यह किसी को सावन माह या किसी सोमवार के दिन दिखाई देता है तो माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति का विवाहित जीवन काफी खुशगवार होने जा रहा है।

इसके अलावा सावन में बेहद शुभ स्वप्न वह भी माना जाता है जिसमें व्यक्ति सपने में मेंढक बोलते और मछलियों का पानी में तैरता देखता है। इस सपने के संबंध में मान्यता है कि यह स्वप्न इस बात का संकेत होता है कि आपका जीवन पूरी तरह सुधरने के साथ ही आपकी किसमत जल्द ही चमकने जा रही है। इसके अलावा मेंढक का बोलना शुद्धता और मछलियों का तैरना धनागमन की निशानी भी माना गया है।



Source धर्म और आध्यात्मिकता: सावन में यदि आपको भी आया है ऐसा कोई सपना, तो जान लें क्या हो सकता है आपके साथ?
https://ift.tt/2W9FYu7

Post a Comment

0 Comments