ads

IND vs ENG: हेडिंग्ले से पहले इंग्लैंड में दो बार फ्लॉप हो चुकी है टीम इंडिया, 60रन भी नहीं बना पाई थी पूरी टीम

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने तीसरे मैच के पहले ही दिन शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। टीम इंडिया मात्र 78 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके। टीम इंडिया ने अपने पांच विकेट मात्र 11 रन के भीतर ही गंवा दिए। टीम इंडिया के बल्लेबाजों में से सिर्फ रोहित शर्मा (19) और अजिंक्य रहाणे (18) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए सर्वाधिक 35 रन की साझेदारी की। यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले लॉर्ड्स में वर्ष 1974 में 42 रन और 1952 में मैनचेस्टर में 58 रन बनाकर टीम इंडिया ऑलआउट हो गई थी।

1974 में इंग्लैंड दौरे पर किया था शर्मनाक प्रदर्शन
टीम इंडिया वर्ष 1974 में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड गई थी। उस वक्त टीम के कप्तान अजीत वाडेकर थे। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम 113 रन से हार गई थी। इस सीरीज कास दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 629 रन बना लिए थे। जवाब में भारतीय टीम ने 302 रन बनाए। मैच के चौथे दिन जब टीम इंडिया फॉलोऑन खेलने उतरी तो उसने शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। इसमें टीम इंडिया 50 रन भी नहीं बना पाई थी।

यह भी पढ़ें— IND vs ENG 3rd Test Day 1 : भारत की पहली पारी 78 रन पर ढेर, इंग्लैंड ने बनाए बिना विकेट खोए 120 रन

team_india2.png

फॉलोऑन में मिली थी शर्मनाक हार
24 जून, 1974 को मैच के चौथे दिन जब टीम इंडिया फॉलोऑन खेलने उतरी तो शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया। टीम इंडिया सिर्फ 17 ओवर में 42 रन पर ढेर हो गई थी। इस पारी में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 18 रन बनाने वाले एकनाथ सोल्कर थे। इसके बाद दूसरा सर्वाधिक स्कोर 5 रन का था। इंग्लैंड के गेंदबाज ज्यौफ आर्नोल्ड ने 8 ओवर में 19 रन देकर टीम इंडिया के 4 विकेट लिए थे। वहीं क्रिस ओल्ड ने 8 ओवर में 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें— IND vs ENG: बुमराह पर एंडरसन का आरोप, कहा-वो मुझे आउट करने के लिए बाउंसर नहीं डाल रहे थे...

1952 में मैनचेस्‍टर में 58 रन पर पूरी टीम हो गई थी ढेर
भारत और इंग्‍लैंड के बीच वर्ष 1952 में 17 से 19 जुलाई के बीच मैनचेस्टर मेें टेस्ट मैच खेला गया था। इसमें इंग्‍लैंड ने पहली पारी 9 विकेट खोकर 347 रनों पर पारी घोषित कर दी थी। इसमें इंग्लैंड के कप्तान लियोनार्ड हटन ने 104 रनों की पारी खेली थी। इसके जवाब में जब टीम इंडिया बैटिंग करने उतरी तो पहली पारी में सिर्फ 21.4 ओवर के खेल में 58 रनों पर ही ढेर हो गई थी। टीम इंडिया के सिर्फ दो बल्‍लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके थे। इसमें विजय मांजरेकर ने 22 रन और कप्‍तान विजय हजारे ने 16 रन बनाए थे।



Source IND vs ENG: हेडिंग्ले से पहले इंग्लैंड में दो बार फ्लॉप हो चुकी है टीम इंडिया, 60रन भी नहीं बना पाई थी पूरी टीम
https://ift.tt/2WpuBON

Post a Comment

0 Comments