ads

Raksha Bandhan 2021 सावन की पूर्णिमा पर आज रहेगा ब्लू मून

22 अगस्त 2021 को सावन माह की पूर्णिमा है, यानि रक्षाबंधन का दिन. भाई—बहन के प्रेम का पर्व होने के साथ ही आज का दिन एक और वजह से खास बन गया है. आज एक दुर्लभ खगोलीय घटना भी घट रही है.

पूर्णिमा पर आज ब्लू मून— नील चन्द्र भी रहेगा. यानि आज चंद्रमा अपने वास्तविक सफेेेद रंग की बजाए नीले के साथ ही अन्य रंगों का भी नजर आ सकता है. ब्लू मून पर चंद्रमा नारंगी, लाल या पीले रंग का भी हो सकता है.

ब्लू मून की यह घटना इसलिए अहम है क्योंकि आमतौर पर 2 साल में यह खगोलीय नजारा दिखाई देता है. माह में अतिरिक्त पूर्णिमा होने पर ब्लू मून होता है. एक माह में पूर्णिमा तिथि एक बार ही आती है लेकिन जब इसी अवधि में दूसरी बार भी पूर्णिमा तिथि आए तो यह अतिरिक्त पूर्णिमा ब्लू मून लेकर आती है.

सामान्य शब्दों में कहें तो एक माह में दो बार पूरा चांद निकलने को ब्लू मून कहा जाता है. गौरतलब है कि पूर्णिमा पर चांद अपनी सभी कलाओं के साथ उचित होता है यानि पूरा चांद निकलता है. इससे पूर्व 18 मई 2019 को ब्लू मून था. खास बात यह है कि ब्लू मून की घटना अब 19 अगस्त 2024 को घटित होगी.

ब्लू मून का ज्योतिषीय महत्व भी है. माना जात है कि पौराणिक अतिरिक्त पूर्णिमा पर धन की देवी लक्ष्मी की अतिरिकत कृपा भी प्राप्त होती है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधिविधान से पूजा कर जरूरतमंदों को दान देने का महत्व है.



Source Raksha Bandhan 2021 सावन की पूर्णिमा पर आज रहेगा ब्लू मून
https://ift.tt/3goKr2R

Post a Comment

0 Comments