ads

Sarvaarth Siddhi Yog 2021 बेहद शुभ योग पर शादी, गृह प्रवेश समेत ये काम हैं निषिद्ध

ज्योतिष शास्त्रों में तिथि, वार आदि के संयोग से बननेवाले कई योगों का उल्लेख किया गया है। इनमें सर्वार्थ सिद्धि योग भी शामिल है। सर्वार्थ सिद्धि योग बेहद शुभ योग माना जाता है। मान्यता है कि इस योग में किया गया कोई भी शुभ कार्य सफल जरूर होता है।

निश्चित नक्षत्र, तिथि और वार के संयोग से सर्वार्थ सिद्धि योग बनता है। सवार्थ सिद्धि योग किसी अशुभ योग के दुष्प्रभाव को भी समाप्त कर देता है। ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई के अनुसार यही कारण है कि इस योग में शुक्र अस्त, पंचक, भद्रा आदि पर प्राय: कोई विचार नहीं किया जाता है.

रेवती, अनुराधा, अश्वनी, पुनर्वसु, श्रवण आदि नक्षत्रों में इस योग की शुभता बढ जाती है। किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए सर्वार्थ सिद्धि योग बहुत शुभ मुहूर्त होता है। इस योग में मकान खरीदने, वाहन खरीदने, सोने—चांदी के जेवर आदि खरीदने के कार्य किए जाते हैं।

Tripushkar Yog इस योग में भूलकर भी न लें कर्ज, बना देगा कंगाल

मकान—वाहन के क्रय-विक्रय के साथ ही दुकान या ऑफिस का शुभारंभ करना भी इस योग में शुभ माना जाता है। मकान की रजिस्ट्री करवाने जैसे कार्य किए जाते हैं। यूं तो सर्वार्थ सिद्धि योग बहुत शुभ मुहूर्त होता है लेकिन इस योग में भी कुछ कार्य प्रतिबंधित किए गए हैं।

सर्वार्थ सिद्धि योग में विवाह प्रतिबंधित किया गया है. ज्योतिषाचार्य दीपक दीक्षित बताते हैं कि इसके साथ ही सर्वार्थ सिद्धि योग में गृह प्रवेश और यात्रा करने जैसे कार्य भूलकर भी न करें. इस योग में ये काम शुभ नहीं माने जाते हैं।

24 अगस्त को सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है. मंगलवार को उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र का यह योग सुबह 07:47 बजे प्रारंभ होगा. खासबात यह है कि सर्वार्थसिद्धि योग मंगलवार को दिनभर रहेगा. दूसरे दिन यानि बुधवार सुबह 06:10 बजे यह योग समाप्त होगा.



Source Sarvaarth Siddhi Yog 2021 बेहद शुभ योग पर शादी, गृह प्रवेश समेत ये काम हैं निषिद्ध
https://ift.tt/3mrPfs5

Post a Comment

0 Comments