ads

Tokyo Paralympics 2020: ओपनिंग सेरेमनी में अब मरियप्पन नहीं टेक चंद होंगे भारत के ध्वजवाहक, कोरोना बना रोड़ा

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 की शुरुआत आज से हो रही है। आज इस टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह होना है। पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी मेें भारत के दल से 6 अधिकारी और 5 खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं। ओपनिंग सेरेमनी में पहले मरियप्पन थैंगावेलु भारतीय दल की अगुवाई कर ध्वजवाहक बनने वाले थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। अब मरियप्पन की जगह टेक चंद भारत की ओर से ध्वजवाहक होंगे। दरअसल, मरियप्पन एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गए थे। इसके बाद यह फैसला लिया गया है। 2019 के वर्ल्ड पारा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहकर मरियप्पन ने टोक्यो में हो रहे पैरालिंपिक्स खेलों के लिए क्वालिफाई किया था.

मरियप्पन को होना पड़ा क्वारंटीन
रिपोर्ट के अनुसार, मरियप्पन टोक्यो की फ्लाइट में एक कोरोना पॉजिटिव विदेशी पैसेंजर के संपर्क में आ गए थे। इसके बाद मरियप्पन को क्वारंटीन होना पड़ा। खेल गांव पहुंचने पर 6 दिन तक मरियप्पन का कोरोना टेस्ट भी और रिपोर्ट नेगेटिव आई। हालांकिे इसके बावजूद पैरालंपिक्स के आयोजकों ने मरियप्पन को ओपनिंग सेरेमनी में शिरकत करने से मना कर दिया है। भारतीय पैरालंपिक्स कमिटी ने भारत के ध्वजवाहक के तौर पर मरियप्पन के नाम की घोषणा की थी। अब ये काम टेक चंद करेंगे। पैरालंपिक ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 4 बजे से शुरू होगी।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: यहां जानिए भारत का पूरा शेड्यूल, 54 पैरा एथलीट्स दिखाएंगे दमखम

tek_chand.png

शॉट पुट के खिलाड़ी हैं टेक चंद
मरियप्पन की जगह ध्वजवाहक बनने वाले टेक चंद शॉट पुट के खिलाड़ी है। वर्ष 2018 में टेक चंद ने जकार्ता में हुए एशियन पारा गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं इसी वर्ष वर्ल्ड पारा एथलेटिक्स ग्रां प्री में उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया था। वहीं मरियप्पन पुरुषों के ऊंची कूद के F42 इवेंट के खिलाड़ी हैं। कोरोना पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद उन्हें एक खास टाइमिंग में ट्रेनिंग करने की इजाजत मिली है।

यह भी पढ़ें— टोक्यो पैरालंपिक 2020 में हिस्सा नहीं ले पाएंगे अफगानिस्तान के एथलीट, टूटे सपने

5 पैरा एथलीट्स करने वाले थे ओपनिंग सेरेमनी में शिरकत
टोक्यो पैरालंपिक 2020 की ओपनिंग सेरेमनी में पहले भारतीय दल के 6 अधिकारी व 5 पैरा एथलीट हिस्सा लेने वाले थे। इनमें मरियप्पन के अलावा, डिस्कस थ्रोअर विनोद कुमार, जेवलिन थ्रो खिलाड़ी टेक चंद, पावरलिफ्टर्स जयदीप और सकीना खातून के नाम शामिल थे, लेकिन अब मरियप्पन इसका हिस्सा नहीं होंगे। भारत के पैरालंपिक के इतिहास के सर्वाधिक 54 खिलाड़ी टोक्यो खेलों में हिस्सा लेंगे और देश को इस बार अपने सर्वाधिक पदक जीतने की उम्मीद है।



Source Tokyo Paralympics 2020: ओपनिंग सेरेमनी में अब मरियप्पन नहीं टेक चंद होंगे भारत के ध्वजवाहक, कोरोना बना रोड़ा
https://ift.tt/3AYggrg

Post a Comment

0 Comments