ads

Tokyo Paralympics 2020: टेबल टेनिस का फाइनल मुकाबला हारीं भाविना, सिल्वर मेडल किया अपने नाम

Tokyo Paralympics 2020: महिला एकल टेबल टेनिस में भारत की भाविना पटेल का फाइनल में मुकाबला चीनी वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी झोउ यिंग से हुआ। फाइनल मुकाबला भाविना 0-3 से हार गईं। वह गोल्ड मेडल से तो चूक गईं लेकिन सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इससे पहले भाविना ग्रुप स्टेज के अपने पहले मैच में भी झोउ यिंग से हार गई थीं। वहीं फाइनल मुकाबले के पहले सेट में भाविना और झोउ के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। झोउ ने पहला सेट 11-7 से अपने नाम किया। वहीं दूसरे सेट में भी झोउ ने बढ़त जारी रखी। हालांकि भाविना ने लगातार तीन प्वाइंट लेकर वापसी की कोशिश की, लेकिन चीनी खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दूसरा सेट भी 11-5 से अपने नाम कर लिया।

तीसरा सेट हारते ही चूकीं गोल्ड मेडल से
भाविना को गोल्ड मेडल के लिए दावा बनाए रखने के लिए तीसरा सेट जीतना जरूरी था। तीसरे सेट में भाविना ने चीनी खिलाड़ी को कड़ी टक्कर दी। हालांकि वह तीसरा सेट नहीं जीत पाईं। बेस्ट ऑफ फाइव सेट में लगातार तीन सेट जीतकर चीन की झोउ ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भाविनाबेन पटेल को इसके साथ ही सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। अभिनव बिंद्रा ने भाविना को सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई दी।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: टेबल टेनिस में पदक पक्का करने वाली भाविना को पीएम मोदी ने दी बधाई

रजत पदक कर लिया था पक्का
भाविना ने सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर रजत पदक पक्का कर लिया था। सेमीफाइनल में भाविना का सामना चीन की झांग मियाओ से हुआ। महिला एकल वर्ग के क्लास 4 के सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर भाविना ने फाइनल में प्रवेश किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी भाविना को इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया था। भाविना पैरालंपिक में टेबल टेनिस के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। सेमीफाइनल मुकाबला में उन्होंने चीन की खिलाड़ी को को 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से हराया था। सेमीफाइनल जीतने के बाद भाविना ने कहा था कि अगर आप चाह लें तो कुछ भी असंभव नहीं होता।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: भारतीय पावरलिफ्टर सकीना खातुन पदक से चूकीं, चीन की हू दंडन ने जीता स्वर्ण

पीएम मोदी ने दी थी बधाई
सेमीफाइनल मुकाबला जीतने पर पीएम मोदी ने भाविना को बधाई देते हुए ट्वीट किया था। पीएम मोदी ने लिखा था, 'बधाई भाविना पटेल, आपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। पूरा देश आपकी कामयाबी के लिए प्रार्थना कर रहा है और कल भी आपको चीयर करेंगे। अपना सर्वश्रेष्ठ दें और बिना किसी दबाव के खेलें।'



Source Tokyo Paralympics 2020: टेबल टेनिस का फाइनल मुकाबला हारीं भाविना, सिल्वर मेडल किया अपने नाम
https://ift.tt/3kw8Tk5

Post a Comment

0 Comments