ads

Tokyo Paralympics 2020: रणजीत भाटी का मुकाबला कल, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ सीक्रेट्स

टोक्यो पैरालंपिक में भारत के लिए शुक्रवार का दिन कुछ खास नहीं रहा है। टेबिल टेनिस में भावनाबेन पटेल सेमीफाइनल में पहुंच गई। लेकिन शॉट पुल और पावरलिफ्टिंग में टेक चंद और जयदीप पदक की रेस से बाहर हो गए। शनिवार को टेबिल टेनिस में भावनाबेन और आर्चरी में राकेश कुमार से अच्छे प्रर्दशन की उम्मीद है। वहीं हरियाणा के जैवलिन थ्रोअर रणजीत सिंह का भी मुकाबला है। टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जतने के बाद देशवासियों को टोक्यो पैरालंपिक 2020 में रणजीत भाटी से पदक की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

आइए जानते हैं रणजीत के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

एक्सीडेंट ने बदल दी पूरी जिंदगी
हरियाणा के फरीदाबाद में जन्में रणजीत भाटी का साल 2012 में एक एक्सीडेंट हुआ था, जिसने उनकी पूरी जिंदगी बदलकर रख दी। क्योंकि इस हादसे में उनका एक पैर खराब हो गया और काफी इलाज करने के बाद भी वह पूरी तरह ठीक नहीं हो सके और उनके सारे सपने चकनाचूर हो गए। इसके बाद ही उन्होंने पैरालंपिक खेलों में खेलने ठानी। खुद रणजीत ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि मेरे दिमाग में हमेशा से स्पष्ट था कि मुझे क्या करना है। लेकिन हमारी जिंदगी में वहीं होना होता जो भगवान ने तय कर रखा है।

यह खबर भी पढ़ें:—नीरज का खुलासा: टोक्यो ओलंपिक में फाइनल से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी नदीम ने ले लिया था उनका जेवलिन

भाला फेंक में जीत चुके हैं मेडल
रणजीत भाटी कई भाला फेंक (जैवलिन) इवेंट्स में मेडल जीत चुके हैं। अब रणजीत का टोक्यो पैरालंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर मेडल जीतने का सपना है। शनिवार को रणजीत भाटी का पैरालंपिक 2020 में मुकाबला होगा। स्नातक तक पढ़ाई कर चुके रणजीत अभी 24 साल के ही है।

रणजीत का कॅरियर
रणजीत भाटी ने हरियाणा स्टेट पैरालंपिक चैंपियनशिप 2018 में रजत पदक, 18वें पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में चौथी पोजिशन, नेशनल यूनिवर्सिटी पैरा गेम्स में गोल्ड मेडल, व्हीलचेयर रग्बी नेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल और 5 किमी. आईडीबीआई मैराथन में गोल्ड जीता है।

यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा ने किया खुलासा: गोल्ड मेडल जीतने के बाद शरीर में हो रहा था तेज दर्द

44.50 मीटर भाला फेंक कटाया था टोक्यो का टिकट
रणजीत सिंह ने टोक्यो पैरालंपिक के लिए पैरालंपिक ट्रायल में 44.50 मीटर भाला फेंककर टोक्यो का टिकट कटाया था। इस बार टोक्यो पैरालंपिक में 24 सदस्यीय भारतीय दल गया है जिसमें हरियाणा के 19 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।



Source Tokyo Paralympics 2020: रणजीत भाटी का मुकाबला कल, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ सीक्रेट्स
https://ift.tt/3zpUuMz

Post a Comment

0 Comments