ads

गणेशोत्सव 2021: गणेश उत्सव के दौरान एकमात्र बुधवार का दिन है बेहद विशेष, जानें क्या करें इस दिन

भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन से गणेश उत्सव की शुरुआत हो चुकी है और यह उत्सव 10 दिनों तक पूरे देश में मनाया जा रहा है। ऐसे में यह सभी 10 दिन गणेश जी की पूजा करने के लिए शुभ हैं।

Shri Ganesh puja

वहीं इन 10 दिनों में भी बुधवार यानि 15 सितंबर का दिन सबसे विशेष रहने वाला है, इसका कारण यह है कि साप्ताहिक दिनों में बुधवार को श्री गणेश जी का दिन माना जाता है।

दरअसल इसी कारणवश गणेश उत्सव के दौरान पड़ने वाले बुधवार बेहद खास होते हैं। इस बार के गणेशोत्सव में एकमात्र बुधवार सितंबर 15,2021 को पड़ेंगे।

Shri Ganesh puja

वहीं चुकिं बुध को बुद्धि का कारक माना जाता है और श्री गणेश स्वयं बुध के कारक देव होने के साथ ही बुद्धि के दाता भी हैं, पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ऐसे में माना जाता है कि गणेश उत्सव के दौरान पड़ने वाले बुधवार को कुछ उपाय करने से बुद्धि, विद्या, विवेक की प्राप्ति होती है।

Shri Ganesh puja

पंडित शर्मा के अनुसार गणेश महोत्सव में पड़ने वाले बुधवार को कुछ खास इस तरह के उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे आपको भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त हो।

Must Read- Ganesh Chaturthi 2021: गणेशोत्सव पर गणपति की पूजा विधि

Shri Ganesh puja

गणेशोत्सव के दौरान बुधवार के उपाय
पं. शर्मा के अनुसार गणेशोत्सव के दौरान आने वाले बुधवार के दिन साबुत मूंग के साथ धनिया का चूरमा प्रसाद के तौर पर गणेशजी को चढ़ाना चाहिए। माना जाता है कि इसका भोग गणेश जी को अत्यधिक प्रिय है। ऐसे में यह भोग लगाने से श्री गणेश की खास कृपा होती है।

Shri Ganesh puja

माना जाता है कि गणेशजी को पांच दूर्वा गणेशोत्सव के बुधवार सहित हर बुधवार को चढ़ाने से बुद्धि और ज्ञान के साथ ही आर्थिक पक्ष भी मजबूत होता है। हर बुधवार को भगवान गणेश की वैदिक स्तुति के तहत अथर्वशीर्ष का पाठ करना चाहिए। माना जाता है कि श्री गणेश का यह पाठ सभी दोष (धार्मिक दृष्टि) से मुक्त करता है। साथ ही जीवन के व्यावहारिक कष्टों और आने वाली बाधाओं से भी बचाता है।

Shri Ganesh puja

पंडित शर्मा के अनुसार भक्तों को गणेशोत्सव के दौरान आने वाले बुधवार के दिन गणेश गायत्री मंत्र का कम से कम 108 बार जप करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से गणेश भगवान प्रसन्न होकर सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Must Read - Ganesh Chaturthi 2021: गणपति विसर्जन और ये है विसर्जन की सरल विधि

Shri Ganesh puja

इसके अलावा गणपति उत्सव के बीच आने वाले बुधवार को कन्याओं को भोजन भी कराना चाहिए। साथ ही इस दिन घर के मंदिर में सफेद रंग की श्रीगणेश की मूर्ति को पूरे विधि-विधान से स्थापित करना चाहिए, मान्यता है कि ऐसा करने से दरिद्रता समाप्त होती है।

Shri Ganesh puja

इस दिन भगवान श्रीगणेश को गाय के घी में मिला सिंदूर का तिलक लगाने के पश्चात खुद के माथे पर भी यह तिलक लगाना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होकर कई मनोकामनाएं एकसाथ पूरी करते हैं।

Shri Ganesh puja

इसके अलावा ऐसा करने से धन वैभव की भी प्राप्ति होने लगती है। इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को क्षमता के अनुसार कुछ ना कुछ दान अवश्य करना चाहिए।

Must Read- सितंबर 2021 के त्यौहारों का कैलेंडर



Source गणेशोत्सव 2021: गणेश उत्सव के दौरान एकमात्र बुधवार का दिन है बेहद विशेष, जानें क्या करें इस दिन
https://ift.tt/2YY5nIf

Post a Comment

0 Comments