ads

Chanakya niti : जीवन में सफलता पाने के लिए इन 10 बातों का रखें ध्यान

Chanakya niti : चाणक्य की शिक्षाएं केवल अर्थशास्त्र और राजनीति से संबंधित नहीं हैं। न ही उन्हें समझना मुश्किल है। वास्तव में, कुछ ऐसी बातें उन्होंने कहीं हैं जिन्हें आपको मित्र चुनते समय, अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करते समय और किसी पर भरोसा करते समय याद रखना चाहिए।

जीवन में सफलता पाने के लिए चाणक्य नीति में उल्लेखित इन 10 बातों को हमेशा याद रखना चाहिए:

1. एक आदमी तभी तक स्वस्थ और परेशानी मुक्त जीवन जी सकता है जब तक कि वह अपने जीवन में इन 4 जहरों के सामने न आ जाए: आधा ज्ञान, पाचन संबंधी समस्याएं, जड़ भूल जाना, महिलाओं की वासना।

2. एक बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी अपनी वित्तीय तकलीफ़ों पर चर्चा नहीं करता है। अगर आप आर्थिक नुकसान से गुजर रहे हैं तो इसे अपने तक ही सीमित रखें।

3. उन लोगों से दूर रहो जो तुम्हारे सामने मीठी-मीठी बातें करते हैं, लेकिन तुम्हारी पीठ पीछे तुम्हें बर्बाद करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वह जहर के घड़े की तरह है जिसके ऊपर दूध दिखता है।

4. एक पद, आधा छंद, या उसका एक चौथाई, या उसका एक अक्षर भी सीखे बिना एक दिन भी व्यतीत न करें।

5. तुम्हारे पिता ये पांच हैं: वह जिसने तुम्हें जन्म दिया; तुम्हें पवित्र धागे से बाँधा है; तुम्हें सिखाया; भोजन प्रदान किया; और भयावह स्थितियों से बचाया।

6. जो व्यक्ति अपना लक्ष्य तय नहीं कर सकता, वह कभी जीत नहीं सकता।

7. अपनी सबसे बड़ी योजनाओं को हमेशा गुप्त रखें। सबसे आसान सुझाव है कि ज्यादा लोगों का ध्यान आकर्षित किए बिना अपने काम को जारी रखें।

8. मोह सबसे बड़ा रोग है, लोभ व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है, क्रोध अनंत अग्नि है और सभी संपत्तियों में ज्ञान सर्वोच्च है।

9. समुद्र के ऊपर वर्षा करना, समर्थों की सहायता करना और दिन के उजाले में दीया जलाना और कुछ नहीं बल्कि व्यर्थ के कार्य हैं।

10. सीखते समय, व्यापार में बातचीत करते हुए, और भोजन करते समय आपको बेशर्म होना चाहिए।



Source Chanakya niti : जीवन में सफलता पाने के लिए इन 10 बातों का रखें ध्यान
https://ift.tt/3tiy5yG

Post a Comment

0 Comments