ads

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी कब है? दस दिवसीय इस त्यौहार में गणपति जी को इन चीजों का लगाएं भोग

हिंदू कैलेंडर में भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व आता है। यह पर्व प्रथम पूज्य भगवान गणेश को समर्पित है और यह पर्व 10 दिनों तक चलता है।

इस दौरान भक्त श्री गणपति की अराधना के साथ ही उन्हें कई अन्य तरीकों से भी प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में इस साल यानि 2021 में दस दिवसीय गणेश चतुर्थी का यह पर्व शुक्रवार, 10 सितंबर 2021 से शुरु हो रहा है।

देश भर में भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिनों का गणेशोत्सव शुरु हो जाता है, जिसका समापन अनंत चतुर्दशी पर होता है। गणेशोत्सव के दौरान भक्त भगवान श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनकी लगातार पूजा करने के अतिरिक्त उन्हें उनके मनपसंद भोग भी लगाते हैं।

The head of shri ganesh

माना जाता है कि गणेश भगवान की कृपा से सुख और शांति के अलावा रिद्धि-सिद्धि की भी प्राप्ति होती है। आइये जानते हैं उन भोगों के बारें में जो श्री गणेश को अत्यंत प्रिय माने जाते हैं-

मोदक: भगवान श्री गणेश को मोदक अत्यंत प्रिय माने जाते हैं, ऐसे में गणेश चतुर्थी पर जिस दिन भगवान श्री गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है, उस दिन श्री गणेश को मोदक का भोग अवश्य लगाना चाहिए।

मोतीचूर लड्डू : भगवान श्री गणेश को मोतीचूर के लड्डू का भोग गणेश चतुर्थी पर्व पर उनके बाल रुप का पूजन करते हुए लगाना चाहिए।

बेसन लड्डू : भगवान श्री गणेश को बेसन के लड्डू का भोग गणेश चतुर्थी पर्व पर हर दिन शाम को लगाया जा सकता है।

Must Read- भारत में आज भी यहां रखा है श्री गणेश का सिर

खीर : माता पार्वती और महादेव के पुत्र श्री गणेश को खीर अति प्रिय मानी जाती है। ऐसे में गणेशोत्सव के दौरान (खास तौर से पांचवें व छठे दिन) भगवान श्री गणेश को खीर भोग अवश्य लगाना चाहिए।

मखाने की खीर - सामान्य खीर के अलावा गणेशोत्सव के दौरान भगवान गणेश को मखाने की खीर का भोग भी जरूर लगाना चाहिए।

Must Read- इस अद्भुत श्री गणेश मंदिर का श्रीराम से है खास नाता

केला : फलों के मामले में भगवान श्री गणेश को केले अति प्रिय है, अत: गणेशोत्सव के दौरान उन्हें इसका भोग अवश्य लगाएं।

नारियल - हिंदुओं में नारियल धार्मिक कार्यों के लिए काफी शुभ माना जाता है, ऐसे में गणेश चतुर्थी पर्व पर भगवान गणेश को नारियल का भोग अवश्य लगाना चाहिए।



Source Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी कब है? दस दिवसीय इस त्यौहार में गणपति जी को इन चीजों का लगाएं भोग
https://ift.tt/3jMtbqm

Post a Comment

0 Comments