ads

Rashi Parivartan of Mars: मंगल के राशि परिवर्तन के प्रभाव से जुझेंगे हर राशि के जातक, जानें आप पर क्या होगा असर

साल 2021 के सितंबर के 6 दिन यानि 06 सितंबर को एक ही दिन दो ग्रह अपनी राशियों में परिवर्तन करने जा रहे हैं। इसमें पहला परिवर्तन जहां शुक्र 12:39 AM पर तुला राशि में जाकर करेंगे। वहीं दूसरा परिवर्तन सुबह 3:21 बजे देवसेनापति मंगल करेंगे। जो इस दिन ग्रहों के राजकुमार बुध के स्वामित्व वाली कन्या राशि में प्रवेश करेंगे।

पंचांग के अनुसार सोमवार, 06 सितंबर 2021 को देवसेनापति मंगल का कन्या राशि में गोचर सुबह 3:21 बजे होगा और वे यहां 22 सितंबर 2021 की दोपहर 1:13 बजे तक रहने के बाद यह तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

Mars in Cancer Mangal Kark rashi Mein Mangal Gochar Mangal Kark Mein
IMAGE CREDIT: patrika

मंगल के परिवर्तन का आप पर असर:

1. मेष राशि
इस समय मंगल आपकी राशि से छठे भाव यानि रोग व शत्रु भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप अपने प्रतिद्वंद्वियों पर जीत प्राप्त करने के साथ ही सफलता की नई ऊंचाईयों को प्राप्त करेंगे। वहीं सेहत के मामले में यह समय बहुत अच्छा नहीं रहता दिख रहा है, जिसके कारण आपको कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामान करना पड़ सकता है।

इस समय आप ऊर्जावान और उत्साही तो रहेंगे लेकिन, आपके दिमाग में कई तरह के नए-नए विचार आ सकते है। कॅरियर के क्षेत्र में आप काम पर ध्यान केंद्रित कर पाने के चलते सफलता और लाभदायक परिणाम प्राप्त करेंगे। जिसके चलते आपके सीनियर्स और सहयोगी आपकी सराहना करेंगे, जो आपके आत्मविश्वास वुद्धि करेगा। इस समय आप विदेशी स्रोतों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन पैसा सावधानी से खर्च करें।

उपाय: हनुमान जी की आराधना करें।


2. वृषभ राशि
इस समय मंगल आपकी राशि से पांचवें भाव यानि बुद्धि व पुत्र भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप खुलकर अपनी भावनाएं साझा करेंगे। इस समय आपको संतान के स्वास्थ्य के कारण आपको चिंता रह सकती है। वहीं मंगल का प्रभाव बुद्धि पर रहने से कई बार कार्यस्थल पर टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है। जिसके चलते आपको अपने प्रयासों में अनावश्यक रुकावटों का सामना भी करना पड़ सकता है। यह अवधि प्रेमियों के लिए अनुकूल रहती नहीं दिख रही है, क्योंकि इस समय रिश्ते में आसानी से गलतफहमी पैदा हो सकती है। वहीं विवाहित लोगों के जीवनसाथी के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। सेहत के मामले में इस समय पेट से संबंधित परेशानियों आपको घेर सकती हैं।

उपाय: हनुमान चालीसा का पाठ करें।

Must Read: Venus Transit- शुक्र का तुला राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर इसका असर

August 2021 Rashi Parivartan

3. मिथुन राशि :
इस समय मंगल आपकी राशि से चौथे भाव यानि सुख व माता भाव में गोचर करेंगे। मंगल के प्रभाव से इस समय आप कुछ ज्यादा ही आक्रमक रह सकते हैं, जिसका असर आपको जानने वालों पर पड़ने से आपके रिश्ते में कुछ समस्याएं आ सकती हैं। वहीं इस समय कॅरियर में कुछ बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

इस समय आपको अपने जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलता दिख रहा है। इस समय आप संपत्ति खरीदने या बेचने के बारे में विचार कर सकते हैं। प्रेमी जातको के लिए ये समय अच्छा रहने की संभावना है। इस दौरान परिवार के सदस्यों की मदद से आप अपने लक्ष्य और इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करेंगे। सेहत का इस समय आपको खास ध्यान रखना होगा, इस समय आपमें से कुछ को रक्त से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है।

उपाय: मंगलवार को मसूर की दाल दान करें।


4. कर्क राशि
इस समय मंगल आपकी राशि से तीसरे भाव यानि पराक्रम व छोटे भाई बहन के भाव में गोचर करेंगे। यह समय आपके लिए अच्छा व सकारात्मक परिणाम लाता दिख रहा है। मंगल के पराक्रम भाव में होने के चलते इस समय आपके साहस और ऊर्जा में वृद्धि होगी। जिसके चलते आप कठिन परिस्थितियों का भी खुलकर सामना करते दिखेंगे।

धन के मामले में यह समय अच्छा रहेगा, लेकिन आपको इस समय खर्चा बहुत सोच समझकर करना होगा। इस समय निवेश बहुत सोच समझकर व जानकारों की सलाह पर ही करें। इस दौरान आप कुछ यात्राएं भी कर सकते हैं। उचित होगा लाभ की संभावना के बावजूद इस समय सट्टा या जुआ जैसी चीजों से दूर रहें।

इस समय लगातार कुछ न कुछ नया सीखने से आपको अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस अवधि में आपके संबंध अच्छे रहेंगे। सेहत के मामले में इस समय जुकाम-बुखार जैसी मामूली स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

उपाय: बजरंग बाण का पाठ करें।


5. सिंह राशि:
इस समय मंगल आपकी राशि से दूसरे भाव यानि धन व वाणी भाई बहन भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आर्थिक रूप से आपका समय अच्छा नहीं कहा जा सकता। निवेश से औसत रिटर्न प्राप्त होंगे, वहीं इस समय ऋण लेना भी उचित रहता नहीं दिख रहा। इस समय आप ऊर्जा से भरे होंगे। उचित होगा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखते हुए कोई भी कठोर शब्द न बोलें क्योंकि इससे आपके संबंध बिगड़ सकते हैं।

Must Read: Bhadrapada Amavasya 2021: भादों की अमावस्या तिथि, शुभ समय और पूजा विधि

rashi parivartan

इस समय नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, वहीं विरोधी भी आपकी छवि को खराब करने की कोशिश करते दिखेंगे हैं। सेहत को लेकर इस समय सतर्क रहें, अन्यथा चेहरे पर चोट लगने की संभावना है।

उपाय: मंगलदेव के स्तोत्र का पाठ करें।


6. कन्या राशि
इस समय मंगल आपकी राशि में ही यानि आपके प्रथम (लगन) भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपकी कड़ी मेहनत को किस्मत का साथ मिलेगा। इस समय आपके अंदर क्रोध की मात्रा अधिक हो सकती है, जो आपके संबंधों में दिक्कत पैदा कर सकते हैं। उचित होगा अपनी आंतरिक ऊर्जा बेवजह की चीजों पर खर्च न करें। इस समय आपको जल्दबाजी से बचना होगा, वहीं अपने आक्रामक दृष्टिकोण पर भी लगाम लगानी होगी, अन्यथा इसके कारण आपके प्रयास में कुछ रुकावटें आ सकती हैं।

इस समय किसी भी नए उद्यम को शुरू न करें, उचित होगा कि इस समय उन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो चल रही हैं। प्रतिद्वंदियों से सावधान रहें अन्यथा वे आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं।

इस समय आपके विवाहित जीवन में कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, जबकि प्रेमी जीवन में स्थिरता आ सकती है। कोई भी जोखिम भरा काम इस दौरान न करें। इस समय उचाई वाली जगहों व सड़क पर चलते समय सावधान रहें।

उपाय: तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करें।


7. तुला राशि:
इस समय मंगल आपकी राशि से द्वादश भाव यानि व्यय भाव में गोचर करेंगे। इस समय अनावश्यक खर्चे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ खराब कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत के बीच इस समय आपको साथियों का कम ही सहयोग मिलता दिख रहा है। वहीं आपमें से कुछ का अपमान से भी सामना हो सकता है।

इस समय की गई यात्रा फलदायी साबित नहीं होगी। इस दौरान तर्क-वितर्क करने से बचें। वहीं आक्रामक स्वभाव को नियंत्रित रखें। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा नहीं तो आपको पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

उपाय: मंगल स्तोत्र का पाठ करें।

Must Read- Indian Astrology: जानें अब कौन से ग्रहों से कोरोना को मिल रहा है सहयोग

corona_astrology.jpg

8. वृश्चिक राशि:
इस समय मंगल आपकी राशि से एकादश भाव यानि आय भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। कॅरियर की दृष्टि से यह समय पदोन्नति के लिए काफी अच्छा है, वहीं कारोबारियों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा, क्योंकि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस समय भाग्य आपका साथ देगा।

इस दौरान धन की स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन और बेहतर स्थिति के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। शेयर बाजार में किए गए निवेश लाभ देगा। इस समय आपके लिए आपका भाई मददगार साबित हो सकता है। गलतफहमी पैदा होने की संभावना के बीच प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए समय अच्छा नहीं कहा जा सकता। जबकि विवाहित जीवन की समस्याएं कम हो सकती हैं। इस समय छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आपको हो सकती हैं।

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें ।


9. धनु राशि:
इस समय मंगल आपकी राशि से दशम भाव यानि कर्म भाव में गोचर करेंगे। यह समय कॅरियर में आपकी ज़िम्मेदारियां बढ़ाएगा, जिसके चलते आपको इस समय काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी। इस समय आप व्यवसाय या काम में पैसे का निवेश कर सकते हैं। भाग्य इस दौरान आपके पक्ष में होगा इसलिए आपको इस समय का लाभ उठाना चाहिए। वहीं आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलने के बावजूद आप अपनी उपलब्धियों से संतुष्ट होत नहीं दिख रहे हैं।

इस समय आपको ऐसे व्यक्ति से सतर्क रहना होगा जो कार्यस्थल पर आपके खिलाफ योजनाएं बना सकता है, साथ ही विरोधियों को कम आंकने की गलती न करें। इस गोचर के दौरान जीवनसाथी से अलग होने की संभावना के बीच परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंधों में कुछ तनाव आ सकता है। खुद को नकारात्मक विचारों से दूर रखकर इस समय आप आर्थिक रूप से खुद को बेहतर कर पाने में कामयाब हो सकते हैं। इस समय सेहत के मामले में शारीरिक पीड़ा औऱ थकान की आपको शिकायत हो सकती है।

उपाय: भगवान शंकर की पूजा व मंत्रों का जाप करें।

 

10. मकर राशि :
इस समय मंगल आपकी राशि से नवम यानि भाग्य भाव में गोचर करेंगे। इस समय अनावश्यक विलासितापूर्ण चीजों पर धन खर्च करने से बचें। भाग्य के सहयोग से इस दौरान आपकी ज्यादातर वित्तीय समस्याएं तो हल होती दिख रही हैं, लेकिन इस समय आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। वहीं खर्चों पर भी लगाम लगानी होगी। इस समय आपके लिए विरोधी और प्रतिद्वंदी चिंता का कारण बन सकते हैं। वहीं कुछ सहयोगियों की गलती का खामियाजा भी इस समय आपको भुगतना पड़ सकता है।

Must Read- September 2021 Rashi Parivartan- सितंबर 2021 में कौन-कौन से ग्रह बदल रहे हैं अपनी राशि

rashi_parivartan_for_all.jpg

साझेदारी में मतभेदों को सुलझाने के लिए यह अच्छा समय है, इसके लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बिना गुस्सा किए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम हैं। अपनी वाणी पर इस समय नियंत्रण जरूरी है। सेहत के मामले में बुखार, थकान या बदन दर्द जैसी समस्याओं आपको परेशान कर सकती हैं।

उपाय: हनुमान जी की आराधना करें।


11. कुंभ राशि:
इस समय मंगल आपकी राशि से अष्टम यानि आयु भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको सड़क पार करते समय और वाहन चलाते समय भी काफी सतर्क रहना होगा। इस दौरान चिड़चिड़ेपन की अधिकता के चलते सही निर्णय लेने में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इस समय अत्यधिक आत्मविश्वास में आने से बचें। कॅरियर की दृष्टि से आपको इस अवधि में बहुत मेहनत और प्रयास करना पड़ सकता है। भाग्य ज्यादा साथ नहीं देगा ऐसे में धैर्य के साथ अपनी मेहनत करते रहें, इसका फल आपको भविष्य में अवश्य मिलेगा।

विवाहित जातकों अपने जीवनसाथी के अंदर इस समय अहम की भावना देख सकते हैं जिससे सामंजस्य बिगड़ सकता है। वहीं जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इस समय कुछ अनिश्चितताएं भी आपके जीवन में हो सकती हैं। यदि आप इस अवधि के दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार रहना होगा।

उपाय: मंगलवार को उपवास रखें।

 

12. मीन राशि:
इस समय मंगल आपकी राशि से सप्तम यानि विवाह भाव में गोचर करेंगे। कॅरियर में इस समय आपको कार्यस्थल पर कुछ परेशानियां आ सकती हैं, ऐसे में आपको धैर्य रखना होगीा। इस समय सहकर्मियों से विवाद की संभावना है। उचित होगा कि ऐसी परिस्थितियों की अनदेखी करते हुए ठंडे दिमाग से काम लें और लोगों से अच्छे संबंध बनाकर रखें।

इस समय व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियां के साथ ही आपका गुस्सा आपके लिए परेशानी का विषय बन सकता है। यह स्थिति जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों की परीक्ष की होगी, उचित होगा जीवनसाथी से उलझने से बचने की कोशिश करें। साथ ही तर्क-वितर्क से दूर रहें।

इस दौरान आय की स्थिति तो ठीक रहेगी, परंतु अपेक्षा के अनुसार नहीं रहेगी। ऐसे में धन संचित करने को लेकर कुछ दिक्कते पेश आ सकती हैं। सेहत के मामले में यूरीन इंफेक्शन या पेट से जुड़ी किसी समस्या से ग्रसित रह सकते हैं।

उपाय: तांबे के बर्तन का मंगलवार को दान करें।



Source Rashi Parivartan of Mars: मंगल के राशि परिवर्तन के प्रभाव से जुझेंगे हर राशि के जातक, जानें आप पर क्या होगा असर
https://ift.tt/3kV66RK

Post a Comment

0 Comments