ads

पाकिस्तान से हार के बाद, भारत के नाम दर्ज हुए ये शर्मनाक रिकॉर्ड, देखें लिस्ट

पिछले पांच साल से जिस मुकाबले का इंतजार दोनों देशों के फैन्स कर रहे थे। रविवार दुबई वह इंतजार खत्म हो गया। ये दोनों देश T20 2016 विश्व कप के बाद पहली बार किसी T20 मुकाबले में आमने सामने थे। पाकिस्तान पर टी 20 वर्ल्ड अब तक भारत से न जीत पाने का दबाव था। तो भारतीय टीम भी हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी न करने के कारण टीम अंसतुलन को लेकर चिंतित थी। पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पाकिस्तान ने पहले ही ओवर से मैच पर पकड़ बनाए रखी। शाहीन आफरीदी ने भारत को शुरूआती झटके देकर उबरने का मौका नहीं दिया। विराट कोहली के अर्धशतक की मदद से भारत 20 ओवर में 150 रन बना सका। जिसे पाकिस्तान के दोनों ओपनर्स ने बिना विकेट गंवाए। हासिल कर लिया। इस मैच में भारत को 10 विकेट से हार मिली। इसके अलावा मैच में ऐसे कई रिकॉर्ड भी बने जो भारत के लिए शर्मनाक साबित हुए।

1. T20 विश्व कप में यह पहला मौका था जब भारत को किसी भी मैच में दस विकेटों से हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा भारत पहली ऐसी टीम भी बन गई है जिसने 150 से अधिक रन बनाकर भी 10 विकेटों से हार का सामना किया है। यह विकेटों के लिहाज से भारत की अबतक की विश्वकप में सबसे बड़ी हार है।

2.इस मैच से पहले भारत और पाकिस्तान ने 1992 से आईसीसी विश्व कप में 12 वनडे और टी 20 मैच खेले थे। जिनमें से सभी मैचों में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था। कल की जीत के साथ ही पाकिस्तान ने विश्व कप भारत से 29 साल के हार का सिलसिला तोड़ दिया है।

3. 2007 में दो बार, 2012, 2014,2016 विश्व कप में एक एक बार पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत के साथ पाकिस्तान भारत के विजयी अभियान पर रोक लगा दी है।

4. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए 150 से अधिक रन जोड़े। यह अब तक किसी भी ओपनिंग जोड़ी द्वारा सबसे बड़ी साझेदारी है।

5. पाकिस्तानी गेंदबाज पिछले तीन विश्व कप 2012, 2014, 2016 से विराट कोहली का विकेट हासिल नहीं कर सके थे। विराट कोहली पिछले तीन टी 20 मैचों से पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद थे। कल के मैच विराट कोहली अर्धशतक के बाद पहली बार आऊट हुए।



Source पाकिस्तान से हार के बाद, भारत के नाम दर्ज हुए ये शर्मनाक रिकॉर्ड, देखें लिस्ट
https://ift.tt/3m8oZTc

Post a Comment

0 Comments