ads

Diwali Special: ये चीजें देती हैं मां लक्ष्मी की कृपा बरसने का संकेत

Diwali 2021: हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक दिवाली का पर्व भी है। ये पांच दिवसीय पर्व मुख्य रूप से माता लक्ष्मी को समर्पित मना जाता है। हिंदुओं में माता लक्ष्मी को धन-धान्य की देवी माना जाता है।

दीपावली के इस 5 दिवसीय पर्व में प्रमुख पर्व तीसरे दिन दिवाली का होता है। ऐसे में दिवाली को अत्यंत धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है।

ऐसे में इस साल 2021 में यह दिवाली गुरुवार, 4 नवंबर को मनाई जाएगी। वहीं दीपावली का ये पांच दिवसीय पर्व 2 नवंबर से शुरु होकर 6 नवंबर तक चलेगा।

Goddess Laxmi
IMAGE CREDIT: patrika

दीपावली के इस पर्व पर हर कोई चाहता है कि देवी मां लक्ष्मी उनके घर आएं और वास करें। वहीं मान्यता के अनुसार माता लक्ष्मी को सफाई अत्यंत प्रिय है और वे उन्हीं जगहों पर वास करती हैं, जहां साफ़-सफाई होती है। ऐसे में दीपावली पर्व पर माता के आगमन की आशा में हर कोई अपने घरों में साफ सफाई करने में लग जाता है।

Must Read- मां लक्ष्मी के घर आने के संकेत

ऐसे में माना जाता है कि इस सफाई के दौरान माता लक्ष्मी अपने भक्तों को अपनी कृपा के कुछ खास संकेत देती है। जिसके संबंध में कहा जाता है कि यदि घर की साफ-सफाई के दौरान आपको कुछ ऐसी खास चीजें अचानक मिल जाएं, जिन्हें आप भूल चुके हों, तो इसका अर्थ आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने से लगाया जाता है।

Must Read- Mars Effects- मंगल के राशि परिवर्तन बदलने जा रहा है भारत रूप, जिस देख चौंक जाएंगे सभी

rashi parivartan

जानें क्या मिलना होता है शुभ?
1. पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस समय घर की सफाई में कौड़ी या शंख का मिलना बेहद खास माना गया है, इनके मिलने पर इन्हें गंगाजल से स्नान कराकर धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। माना जाता है कि इससे घर में सुख समृद्धि आती है।

2. इस समय घर की सफाई करते समय यदि आपको अपने पर्स में या किसी कपड़े के जेब में रखे रुपए या पैसे मिल जाएं तो यह काफी ही शुभ माना जाता है। माना जाता है इस दौरान मिले पैसों को किसी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

3. वहीं रसोई को साफ़ करते समय यदि आपको वह चावल मिल जाएं, जिन्हें आप पूरी तरह से भूल गए हैं। तो इसका अर्थ आपके बहुत ही भाग्यशाली होने से माना जाता है।

4. घर की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना बेहद शुभ माना गया है। कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के श्री कृष्ण अवतार से है। ऐसे में इनके मिलने का अर्थ घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहने से लगाया जाता है।

5. इनके अतिरिक्त यदि घर की सफाई करते समय आपको कोई कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे काफी खास माना जाता है। ऐसे में इस कपड़े के मिलने पर इसे संभालकर रख लेना चाहिए। माना जाता है कि यह लाल कपड़ा आपके आने वाले सुनहरे कल का संकेत देता है।



Source Diwali Special: ये चीजें देती हैं मां लक्ष्मी की कृपा बरसने का संकेत
https://ift.tt/3jx8HRT

Post a Comment

0 Comments