ads

ऐसा स्पिनर जिसने एक टेस्ट मैच के 20 में से 19 विकेट किये थे अपने नाम,1956 में बना रिकॉर्ड अबतक है कायम

साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट श्रृंखला खेलने गई थी |सीरीज के चौथे मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 459 रन बनाकर ऑल आउट हो गई ।इंग्लैंड की तरफ से पीटल रिचर्डसन ने 222 गेंदों में 104 रन की और डेविड शेफर्ड ने 295 गेंदों में 113 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। इन दोनों के शतकीय पारी के बदौलत इंग्लैंड की टीम पहली पारी में अच्छी स्थिति पर पहुंच गई थी। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से गेंदबाज यान जॉनसन ने 47 ओवर में 151 रन देकर 4 विकेट झटके।

जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को किया तहस-नहस

ऑस्ट्रेलिया (पहली पारी)
इंग्लैंड के 459 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की ओपनिंग शुरुआत ठीक-ठाक रही और उसके दोनों ओपनर ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद कहानी कुछ ऐसी पलटी की ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजी तहस-नहस हो गई। पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी हो चुकी थी, इंग्लैंड के कप्तान पीटर मय ने गेंदबाजी जिम लेकर को सौंपी। जिम ने गेंदबाजी की शुरुआत में ही ओपनर बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद आस्ट्रेलिया की टीम धराशाई हो गई जहां पहला विकेट 48 पर गिरा था, वही ऑस्ट्रेलियन टीम 84 रनों पर ऑल आउट हो गई। जिम लेकर ने इस पारी में 16.4 ओवर में 4 मेडन रखते हुए 37 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 9 खिलाड़ियों को आउट किया।

ऑस्ट्रेलिया ( दूसरी पारी )
पहली पारी में 84 रनों पर आउट होने के कारण ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलना पड़ा। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की दुर्गति हुई ही थी। दूसरी पारी में जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया का और ज्यादा बुरा हाल किया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम को फॉलोऑन बचाने के लिए अच्छी बल्लेबाजी करने की जरूरत थी लेकिन ऐसा कर नहीं पाए। दूसरी पारी में जिम लेकर के सामने ऑस्ट्रेलिया के कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सके इस पारी में लेकर ने 51.2 ओवर में 23 मेडन रखते हुए 53 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिया। दोनों पारियों के विकेट को अगर जोड़ा जाए तो लेकर ने इस टेस्ट मैच में 19 विकेट झटके।

जिम लेकर क्रिकेट इतिहास के एकमात्र ऐसा बॉलर हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर 19 विकेट लिए हैं। 1956 में बनाया गया उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है।



Source ऐसा स्पिनर जिसने एक टेस्ट मैच के 20 में से 19 विकेट किये थे अपने नाम,1956 में बना रिकॉर्ड अबतक है कायम
https://ift.tt/30TYE3d

Post a Comment

0 Comments